स्वास्थ्य

काले घेरों (Dark Circles) को दूर करने के लिए आजमाएं ये तरीके, तुरंत मिल जाएगा इनसे आराम

आंखों के आसपास की त्वचा बेहद ही नरम और कोमल होती है। अगर इस त्वचा की देखभाल सही से नहीं की जाए तो आंखों के नीचे दानें, काले घेरे और काले धब्बे आने लग जाते हैं। शरीर के बाकी हिस्सों की त्वचा के जैसे ही आंखों के आसपास की त्वचा भी काफी अहम होती है और ये त्वचा बेहद नाजुक होती है। इसलिए आंखों के आसपास की त्वचा का ध्यान जरूर रखें।

आज हम आपको कुछ ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप अपनी आंखों की आसपास की त्वचा की अच्छे से देखभाल कर सकेंगे और त्वचा स्वस्थ बनी रहेगी।

नींद पूरी करें

कम सोने के कारण आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। जिससे आपके चेहरे की रौनक गायब हो जाती है। इसलिए आप हमेशा पूरी नींद लें और दिन में कम से कम आठ घंटे सोएं। पूरी नींद लेने से शारीरिक और मानसिक रूप से आप स्वस्थ बनें रहते हैं और साथ में ही आंखों की आसपास की त्वचा भी हेल्दी बनीं रहती है।

धूप से बचें

धूप में जाने से पहले सन्सक्रीम का इस्तेमाल जरूर करें। सूरज से निकलने वाली हानिकारक किरणों के कारण त्वचा पर बुरा असर पड़ता है और त्वचा काली पड़ जाती है। इन किरणों को आंखों के स्वस्थ के लिए भी अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए जब भी आप धूप में निकले तो सन्सक्रीम लगाकर निकलें और चशमा भी पहनें। ऐसा करने से आपकी आंखों की और त्वचा की रक्षा धूप से होगी। इसके अलावा प्रदूषण से भी बचाव होगा।

ना रगड़ें आंखे

कई बार खुजली होने पर हम लोग अपनी आंखों को रगड़ने लग जाते हैं। आंखों को जोर से रगड़ने से आसपास की त्वचा पर बुरा असर पड़ता है और त्वचा ढीली होने लग जाती है। इतना ही नहीं जो लोग अपनी आंखों को रोज रगड़ते हैं उनकी आंखों के नीचे काले घेरे भी आ जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि खुजली होने पर अपनी आंखों को ना रगड़े और रगड़ने की जगह पानी से अपनी आंखों को साफ करें।

लगाएं ये पेस्ट

आंखों की आसपास की त्वचा सुंदर बनीं रहे इसके लिए संतरे का लेप अपनी आंखों के नीचे हफ्ते में तीन बार जरूर लगाएं। संतरे का लेप तैयार करने के लिए सबसे पहले संतरों के छिलकों को धूप में सूखा लें। जब ये अच्छे से सीख जाए तो इन्हें पीसकर इनका पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल या ऐलोवेरा जेल मिला लें और इस पेस्ट को आंखों के नीचे वाली त्वचा पर लगा लें। ये पेस्ट लगाने से काले घेरे साफ हो जाएंगे और त्वचा हेल्दी बनीं रहेगी।

चंदन का लेप

चंदन की मदद से भी आंखों के काले घेरे दूर किए जा सकते हैं। आंखों के नीचे काले घिरे होने पर चंदन पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिला दें। इस पेस्ट को अपनी आंखों के नीचे 15 मिनट तक लगाएं रखें। जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से इसे साफ कर दें। ये पेस्ट लगाने से आंखों के काले घेरे दूर हो जाएंगे।

Back to top button