धन की देवी माँ लक्ष्मी को अगर करना चाहते हैं प्रसन्न तो अर्पित करें ये चीजें, भर जायेंगे आपके धन के भंडार!

हिन्दू धर्म में माँ लक्ष्मी को धन की देवी के रूप में पूजा जाता है। शायद ही ऐसा कोई हिन्दू होगा, जो माँ लक्ष्मी की पूजा नहीं करता होगा। हर कोई यह चाहता है कि चाहे कुछ भी हो जाए माँ लक्ष्मी को अप्रसन्न नहीं करना है। अगर एक बार माँ लक्ष्मी अप्रसन्न हो गयी तो व्यक्ति को दरिद्रता का सामना करना पड़ता है। इसलिए सभी लोग विधिवत माँ लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करते हैं, ताकि माँ लक्ष्मी अपनी कृपा बनाए रखें।

कभी नहीं होती धन की कमी:

हमारे धार्मिक शास्त्रों में लक्ष्मी-कुबेर की पूजा को बड़ा ही महत्व दिया गया है। जो कोई भी धन प्राप्ति की इच्छा रखता है, वह यह पूजा अवश्य करता है। मुख्य रूप से यह पूजा व्यापारी, दूकानदार, बड़े-बड़े कारोबारियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इस पूजा को श्रद्धाभाव से करने वाले व्यक्ति को जीवन में कभी भी धन का अभाव नहीं होता है। घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है।

उत्तर दिशा है कुबेर का स्थान:

अपने घर में पूजा करने के लिए माँ लक्ष्मी और कुबेर के चित्र पर अक्षत, फूल, कुमकुम, अगरबत्ती, गंध आदि अर्पित करके पूजा करनी चाहिए। शास्त्रों में उत्तर दिशा को कुबेर का स्थान माना जाता है, इसलिए इस स्थान को जितना हो सके खाली रखना चाहिए। इस स्थान को सुबह उठकर साफ़ पानी से धोकर रखें। इसके पश्चात तांबे के पात्र में गंगाजल लेकर उत्तर दिशा में और घर में रखी तिजोरी पर गंगाजल का छिड़काव करें। इस तरह से कुबेर के आगमन की तैयारी की जाती है।

ये वस्तुएं माँ लक्ष्मी को करनी चाहिए अर्पित:

*- माँ लक्ष्मी को सफ़ेद पदार्थ बहुत ही प्रिय हैं, इसलिए संभव हो सके तो चावल की खीर या दूध से बना कोई पदार्थ जरुर अर्पित करें।

*- विष्णु-लक्ष्मी मंदिर में प्रत्येक शुक्रवार को ला फूल या कमल के फूलों की माला चढ़ाएँ।

*- लक्ष्मी मंदिर में झाड़ू दान करने से माँ लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है।

*- लक्ष्मी मंदिर में गुलाब के सुगंध वाली अगरबत्ती दान करने से भी माँ लक्ष्मी को प्रसन्नता मिलती है।

*- घर की सुख-शांति के लिए हर साल दो बार हवन अवश्य करवाना चाहिए। इससे घर का माहौल भी पवित्र बना रहता है।

*- प्रत्येक घर में सुबह और शाम के समय माँ लक्ष्मी की पूजा अवश्य होनी चाहिए। ऐसा करने से आपके ऊपर माँ लक्ष्मी की कृपा दृष्टि जल्दी पड़ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.