विशेष

आग बुझाने के दौरान हुआ फायर फाइटर पिता का स्वर्गवास, 20 महीने की बेटी ने ऐसे कहा अलविदा

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग ने पिछले कुछ माह में बहुत तबाही मचाई हैं. इस आग की वजह से सैकड़ों लोगो बेघर हो गए. जानवरों से लेकर इंसान तक कई लोगो की जान भी गई. इस आग पर काबू पाने की कोशिश करते हुए फायर फाइटर कर्मी हीरो बनकर सामने आए हैं. आलम ये हैं कि लोगो को इस भयंकर आग से बचाने का प्रयास करते हुए इन्होने अपनी जान तक दे दी हैं. ऐसे ही एक हीरो हैं Andrew O’ Dwyer. न्यू साउथ वेल्स में आग पर काबू पाने की कोशिश करते हुए Andrew का निधन हो गया था. हुआ ये था कि जब Andrew अपनी ड्यूटी कर रहे थे तो उसी दौरान एक पेड़ नीचे गिर गया था जिसकी वजह से फायर फाइटर का ट्रक रोड से हट के नीचे जा गिरा और Andrew O’ Dwyer एवं उनके एक अन्य फायर फाइटर साथी की जान चली गई.

इस घटना के बाद Andrew O’ Dwyer का अंतिम संस्कार पुरे सम्मान के साथ किया गया. इस दौरान Andrew की 20 महीने की बेटी Charlotte ने सबका ध्यान अपनी और खीचा. ऐसे में 20 महीने की इस बेटी ने जिस अंदाज़ में अपने पिता को अलविदा कहा वो देख हर किसी की आँखें नम हो गई. Charlotte ने इस दौरान अपने फायर फाइटर पिता के हेलमेट को पहन उन्हें अंतिम विदाई दी. इसके साथ ही ये छोटी बच्ची पुरे समय अपने पिता के कॉफिन के आसपास ही नजर आई. कभी वो कॉफिन के पास खेलने लगती तो कभी उसे ‘किस’ कर पिता को गुड बाय बोलती.

रूरल फायर सर्विस कमिश्नर, Shane Fitzsimmons ने इस बच्ची को मैडल भी पहनाया. उनका कहना हैं कि इस बच्ची को ये बात मालूम होना चाहिए कि उनके पिता एक हीरो थे जो अब हमारे बीच नहीं हैं. इस पुरे घटनाक्रम की तस्वीरें सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रही हैं. इस हर एक तस्वीर में भावनाएं झलक रही हैं. लोग बच्ची के सुनहरें भविष्य के लिए कामना भी कर रहे हैं.

कम उम्र में ही पिता को खाना बेहद दुखदायक होता हैं. खासकर एक छोटी बच्ची के जीवन में उसका पिता बहुत अहम भूमिका निभाता हैं. उसे ऊँगली पकड़ के चलना सिखाने से लेकर उसकी देखरेख और सुरक्षा सभी जिम्मेदारी आमतौर पर एक पिता लेता हैं. यह बच्ची अभी सिर्फ 20 महीने की ही हैं. इसे दुनियांदारी की समझ नहीं हैं. शायद उसे ये भी नहीं पता हैं कि उसके पिता वापस कभी नहीं आएँगे. ये नजारा देख सच में दिल टूट जाता हैं.

हमें Charlotte के पिता Andrew O’ Dwyer सहित उन सभी हीरो का सम्मान करना चाहिए जो दूसरों की सुरक्षा और जान बचाने के लिए अपनी जान गवा बैठते हैं. ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से बहुत नुकसान हो रहा हैं. ये आग पिछले तीन चार महीनो से बरकरार हैं. फायर फाइटर इसे बुझाने के लिए बड़ी कोशिशें कर रहे हैं. बस इन्ही प्रयासों में कई हीरो अपनी जान भी गवा रहे हैं. अभी कुछ दिनों पहले ही इस जंगल में लगी आग से प्रभावित जानवरों की तस्वीरें भी वायरल हुई थी. इनमे कुछ तस्वीरें ऐसी भी थी जिसमे ये फायर फाइटर इन बेजुबान जानवरों को गले लगाते या पानी पिलाते नजर आए थे.

Back to top button
?>