अध्यात्म

तनाव से मुक्ति पाने के लिए करें इस सरलतम मंत्र का जाप, चुटकियों में हो जाएगा तनाव दूर

भगदौड़ भरी जिंदगी के चलते अधिकतर लोग तनाव से ग्रस्त रहते हैं। तनाव होने पर नींद नहीं आती है और शरीर बीमार भी पड़ जाता है। इसलिए कभी भी अपने ऊपर तनाव को हावी ना होने दें और तनाव मुक्ति जिंदगी जीएं। अगर आपको किसी चीज से तनाव हो जाता है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए नीचे बताए गए मंत्र का जाप करें। इस मंत्र का जाप करने से तनाव दूर हो जाएगा।

तनाव से मुक्ति पाने के उपाय

तनाव से मुक्ति पाने का मंत्र –

ॐ अतिक्रकर महाकाय, कल्पान्त दहनोपम
भैरवाय नमस्तुभ्यमनुज्ञां दातुमहसि!!

इस तरह से करें जाप

ये मंत्र भैरव भगवान से जुड़ा हुआ है। इस मंत्र का जाप करने से तनाव दूर हो जाता है। ये मंत्र पढ़ने से पहले भैरव भगवान की पूजा करें। पूजा करने के बाद ये मंत्र 11 बार बोलें। रोज ये मंत्र बोलने से मानिसक तनाव सही हो जाता है और नींद भी अच्छी आती है। दरअसल इस मंत्र का जाप करने से भैरव भगवान की कृपा बन जाती है और तनाव दूर हो जाता है। तनाव के अलावा भय महससू होने पर भी आप इस मंत्र का जाप कर सकते हैं। ये मंत्र पढ़ने से नकारात्मक‍ विचारधारा खत्म हो जाते हैं और केवल शुद्ध विचार ही दिमाग में आते हैं।

आजमाएं ये उपाय

करें कपड़े दान

ऊपर बताए गए मंत्र के अलावा आप ये टोटका भी आजमाकर देखें। इस टोटके को करने से मानसिक तनाव और भय से मुक्ति मिल जाएगी। आप 1 नारियल को नीले रंग के वस्त्र में लपेट दें और इस कपड़े में 101 रुपए भी डाल दें। इसके बाद ये नारियल किसी भि‍खारी को दान कर दें। ये उपाय करने से तनाव और भय से छुटकारा मिल जाएगा। ये उपाय आप 11 बुधवार तक लगातार करें और किसी को भी इसके बारे में ना बताएं। इसके अलावा आप चाहें तो अपने कपड़े भी दान कर सकते हैं। भिखारी को कपड़े दान करने से भी भय और तनाव से छुटकारा मिल जाता है।

माथे पर लगाएं चंदन

तनाव होने पर अपने माथे पर चंदन का तिलक लगा लें और शिव भगवान का ध्यान करें। ध्यान करते समय अपनी आंखे बंद रखें। शिव भगवान का ध्यान करने से तनाव खत्म हो जाएगा और मन को शांति मिल जाएगी।

करें हनुमान की पूजा

जो लोग तनाव से ग्रस्त रहते हैं वो हनुमान जी की पूजा किया करें। हनुमान जी की पूजा करते समय उन्हें लाल रंग का गुलाब अर्पित करें और इस फूल को अपने तकिये के नीचे रख दें। ऐसा करने से तनाव व भय खत्म हो जाता है और दिमाग शांत रहता है। इतना ही नहीं इस उपाय की मदद से बुरे सपने भी आना बंद हो जाते हैं और नकारात्मक‍ ऊर्जा भी खत्म हो जाती है।

ऊपर बताए गए उपायों की मदद से अगर तनाव दूर ना हो तो आप डॉक्टर से सलाह जरूर लें। क्योंकि अधिक तनाव लेने से कई तरह के दिमागी रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कभी भी तनाव को हल्के में ना लें और अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखें।

Back to top button