रिलेशनशिप्स

बीवी की इन हरकतों से घर में होता हैं कलेश, कहीं आपकी पत्नी में तो नहीं ये बुरी आदतें

घर में लड़ाई झगड़ा हो ये किसी को पसंद नहीं हैं. इन लड़ाई झगड़ों की वजह कोई भी हो सकता हैं. हालाँकि आज के आर्टिकल में हम आपको बीवी की कुछ ऐसी बुरी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से घर में सबसे ज्यादा लड़ाई झगड़े या कहे कलेश होते हैं. ऐसे में यदि आपकी बीवी के अंदर भी यही आदतें हैं तो ये आपका फर्ज बनता हैं कि आप उसके इस स्वाभाव को तुरंत बदले. वैसे सिर्फ बीवी ही नहीं बल्कि किसी दुसरे सदस्य में भी ये आदत होती हैं तो उसे इन्हें तुरंत ही त्याग देना चाहिए.

कमाई से ज्यादा खर्च

कहते हैं पैर उतने ही पसारने चाहिए जितनी चादर चौड़ी हो. कहने का मतलब ये हैं कि आपको उतने ही खर्चे करने चाहिए जितनी आपकी कमाई हो. हालाँकि कुछ महिलाओं को ये बात समझ में नहीं आती हैं. उनके शौक काफी बड़े होते हैं. वे जरूरत से ज्यादा ही फिजूल खर्च करती हैं. खासकर यदि किसी पड़ोसन के घर कोई सामन देख लिया तो उन्हें भी अपने घर वही चीज चाहिए होती हैं. यदि कमाई कम हैं तो खर्चे सोच समझकर ही करना चाहिए. वरना आपके इन खर्चों की वजह से एक ना एक दिन घर में लड़ाई जरूर होगी.

जिद्दी नेचर

कुछ पत्नियाँ बड़ी ही जिद्दी स्वभाव की होती हैं. वो एक बात को पकड़ के बैठ जाती हैं और फिर उसी पर अड़ी रहती हैं. थोड़ा बहुत भी सिचुएशन को देखते हुए एडजस्ट नहीं करती हैं. पत्नी की इस जिद की वजह से भी घर के बाकी लोग नाराज हो जाते हैं. फिर घर में महा युद्ध तक छिड़ जाता हैं. इसलिए अपने इस जिद्दी स्वाभाव को थोड़ा बदलने की जरूरत भी हैं.

छोटी छोटी बात पर गुस्सा

गुस्सा आना स्वाभाविक हैं. सभी को आता हैं. पर यदि आप छोटी मोटी बातों पर भी गुस्सा करने लग जाए तो लड़ाई झगड़े होंगे ही. जहाँ तक हो सके आप गुस्से पर काबू करना सीखिए. फिर देखिए कैसे आपके घर के आधे से ज्यादा लड़ाई झगड़े अपने आप ही ख़त्म हो जाते हैं. वैसे भी गुस्से में अक्सर लोग रिश्ते बिगाड़ लिया करते हैं. इसलिए इसे कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी हैं.

चुगली करना

घर के सभी सदस्यों को आपस में मिलजुल कर रहना चाहिए. हालाँकि कुछ महिलाओं की आदत होती हैं कि वो एक दुसरे की बुराई या चुगली करती रहती हैं. यदि आप कान भरने जैसे घटिया काम करोगे तो इसका प्रभाव आपको ही झेलना पड़ेगा. कभी ना कभी कोई आपके इस नेचर का विरोध जरूर करेगा और नतीजन घर में लड़ाई झगड़े बढ़ जाएंगे.

फूट डालना

यदि आप घर में बंटवारा करने या दो लोगो के रिश्तें को तोड़ने की कोशिश करेंगे तो आप नेगेटिव जरूर दिखोगे. ऐसे में कई लोग आपके सामने आएँगे और आपको गलत बताते हुए लड़ाई झगड़ा करेंगे. इसलिए किसी भी रिश्तों में फूट डालने की कोशिश ना करे.

वैसे आपके अंदर इनमे से कौन सी आदत हैं? हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताए. साथ ही इस आर्टिकल को अपने रिश्तेदारों संग शेयर भी करे ताकि वे भी सही सिख ले सके.

Back to top button