विशेष

मन भटकने की वजह से टूट जाता है रिश्ता, 4 कारण जो आपके दिल को कहीं और लगने पर कर देते हैं मजबूर

हर इंसान के जीवन में कई सारे रिश्ते होते हैं जिन्हें वो अलग-अलग तरह से निभाता है. कभी मां कभी बाप कभी भाई तो कभी बहन और ऐसे ही तमाम अन्य रिश्तों से वो बंधा होता है. इसी तरह से एक और महत्त्वपूर्ण रिश्ता होता है प्यार का रिश्ता, जिसका कोई रक्त संबंध तो नहीं होता मगर अक्सर ही ये रक्त संबंधों से भी काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाया करता है. ये वो रिश्ता होता है जिसके लिए लोग कई सारी हदों को पार कर जाया करते हैं मगर आज के जमाने में ऐसा देखा जा रहा है कि लोग प्यार का असली मतलब ही भूलते जा रहे हैं.

यकीनन यही वो वजह है कि आज की तारीख में कोई भी रिश्ता जुड़ने से पहले ही टूटने लगता है.  वैसे रिश्तों में खटास आने की कोई एक या दो वजह ही हो ऐसा जरूरी नहीं, इसके पीछे कई सारी वजहें हो सकती हैं, मगर उन सभी वजहों में सबसे मुख्य वजह है मन का भटकाव. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे ही कारण बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से किसी भी व्यक्ति का मन अपने साथी से भटकने लगता है और रिश्तों में खटास आने की शुरुवात होने लगती है.

ये हैं साथी से मन भटकने के मुख्य कारण

मन की सुंदरता से दूरी

आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि कई बार आप किसी के साथ रिश्ते में रहते हुए भी उससे नहीं बल्कि किसी और की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे होते हैं. संभव है इसकी वजह हो सकती है शारीरिक आकर्षण. आज कल देखा जाय तो मन की सुंदरता को उतनी तवज्जो नहीं दी जाती है जितनी तन की सुंदरता को लोग देने लगे हैं  और यही वजह है कि अच्छे खासे रिश्ते में भी खटास आ जाती है.

नयापन है जरूरी

कई बार यह सुनने में आता है कि काफी समय से आपके रिश्ते में कुछ अलग और नया नहीं हो रहा या अन्य शब्दों में इसे कह सकते हैं आपके बीच रोमांस कम हो गया है या पूरी तरह से फीका पड़ चुका है. इस तरह की स्थिति में अक्सर ही ऐसा होता है कि आप किसी अन्य के प्रति आकर्षित होने लगते हैं. ऐसे में यह बहुत ही आवश्यक है कि कुछ-कुछ समय पर अपने रिश्ते में नयापन लाने के लिए कुछ अलग करते रहना चाहिए.

 समय देना बेहद आवश्यक

अगर आप किसी के साथ रिश्ते में हैं तो यह बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है कि आप उसे या वो आपको अच्छा समय दें. इससे दोनों को एक दूसरे को और भी बेहतर समझने में काफी मदद भी मिलती है, लकिन जैसे ही यह समय मिलना कम होने लगता है तो ऐसे में साथी वो समय किसी और के पास खोजने लगता है और यही से रिश्ते बिगड़ने की शुरुवात हो जाती है. बेहतर है कि समय रहते अपने साथी को दुबारा से ‘समय’ देना शुरू कर दें ताकि आपका रिश्ता बना रहे.

हमेशा स्पष्ट रहें

किसी भी रिश्ते में यह सबसे ज्यादा आवश्यक है कि आप दोनों एक दूसरे के प्रति स्पष्ट रहें. कहने का तात्पर्य यह है कि अगर आप या फिर आपका साथी किसी भी बात को आपसे छिपाता है फिर चाहे बात बहुत ही मामूली सी हो या फिर बड़ी अगर सामने वाले के मन में शक आ गया फिर तो उसका कोई इलाज ही नहीं होता. बता दें कि ये शक आपके रिश्ते को पूरी तरह से बर्बाद कर सकता है. ऐसे में हमेशा इस बात का बराबर ध्यान रखें कि अपने रिश्ते में हर बात पूरी तरह से साफ़ रखें और मन में किसी बात का कोई संकोच न रखें. कितनी भी कड़वी बात क्यों न हो पार्टनर को स्पष्ट बता दें.

Back to top button