अध्यात्म

घर में इन 3 जगहों पर करे माँ लक्ष्मी को विराजित, पैसा आना जीवनभर बंद नहीं होगा

धन की आवक जब तक होती रहती हैं तब तक जीवन में बड़ा सुख भी रहता हैं. आजकल लोगो के खर्चे इतने ज्यादा बढ़ गए हैं कि कम पैसो में गुजारा ही नहीं होता हैं. महंगाई भी ऊपर से दम नहीं ले रही हैं. ऐसे में एक अच्छी लाइफस्टाइल जीने के लिए ज्यादा पैसो का होना बेहद जरूरी हैं. हालाँकि कई बार किसी कारणवश लोगो के घर पैसो की आवक आना ही बंद हो जाती हैं. इस चीज से उनका बैलेंस डगमगा जाता हैं. यदि आप चाहते हैं कि आपके साथ यह सब न हो तो आज से ही माँ लक्ष्मी को मनाने में लग जाइए. धन की देवी लक्ष्मी जी जहाँ होती हैं वहां पैसो की कोई कमी नहीं होती हैं. ऐसे में यदि आप घर में तीन खास जगहों पर इन्हें विराजित कर दे तो जीवनभर पैसा आता रहेगा.

पहली जगह – पूजा घर

हर हिंदू परिवार के यहाँ एक पूजा घर अवश्य होता हैं जहाँ कई तरह के देवी देवता रखे होते हैं. हर व्यक्ति अपनी इच्छा के अनुसार पूजा घर में भिन्न भिन्न भगवानों को रखता हैं. ऐसे में आपके पूजा स्थल में माँ लक्ष्मी की प्रतिमा का होना अति आवश्यक हैं. आप यहाँ माँ लक्ष्मी की मूर्ति या फोटो दोनों में से कुछ भी रख सकते हैं. पूजा घर में माँ लक्ष्मी का होना शुभ होता हैं. ये वो स्थान हैं जहाँ आप नित्य माँ लक्ष्मी की पूर्ण विधि और नियम से पूजा पाठ करते हैं. उनके आगे घी का दीपक प्रज्वलित करते हैं. माँ की आराधना करने से वो आप से प्रसन्न होती हैं. साथ ही आपकी हर मनोकामना भी पूर्ण करती हैं. माँ लक्ष्मी की पूजा पाठ से घर में एक पॉजिटिव एनर्जी भी आती हैं.

दूसरी जगह – तिजोरी

हम सभी अपनी जमा पूंजी और गहने इत्यादि एक तिजोरी या अलमारी में रखते हैं. आप जिस भी जगह अपनी धन सामग्री रखते हैं वहां माँ लक्ष्मी का होना भी अत्यंत आवश्यक होता हैं. ऐसे में आप अपनी तिजोरी के अंदर माँ लक्ष्मी की चांदी से निर्मित एक मूर्ति रख सकते हैं. ऐसा करने से आपके धन में वृद्धि होना शुरू हो जाएगी. यदि चांदी की लक्ष्मी जी नहीं खरीद सकते तो तिजोरी में ही माता रानी की एक तस्वीर चिपका दे. जब माँ स्वयं आपके पैसो के समीप रहेगी तो यक़ीनन इसमें वृद्धि ही होगी. इस उपाय से आपका पैसा जल्दी खर्च भी नहीं होगा.

तीसरी जगह – मुख्य द्वार

घर के मुख्य द्वार पर माँ लक्ष्मी के पैरो के निशान जरूर बनाए. आजकल बाजार में लक्ष्मी जी के पैरो के स्टीकर भी मिलते हैं. आप इन्हें भी लगा सकते हैं. ऐसा करने से माँ सबसे पहले आपके घर में ही प्रवेश करेगी. फिर जिस भी किसी के घर लक्ष्मीजी एक बार आ जाए तो वहां भला पैसो की कमी कैसे हो सकती हैं.

तो ये थी वो तीन जगहें जहाँ आपको माँ लक्ष्मी को जरूर रखना चाहिए. यदि आप इन तीनो जगहों पर लक्ष्मीजी को रखते हैं तो जीवन में कभी आपको पैसो की तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा. यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इसे दूसरों के साथ भी साझा अवश्य करे.

Back to top button