अध्यात्म

भगवान विष्णु की कृपा और धन प्राप्ति के लिए गुरुवार को करें ये उपाय, होंगे हैरान कर देने वाले फायदे

इस बात से हम सभी बेहतर वाकिफ हैं कि सप्ताह के सभी सातों दिन को हिंदू धर्म में पूजा पाठ की दृष्टि से बेहद खास बताया गया है. हर अलग वार को अलग-अलग देवी-देवताओं की पूजा की जाती है तथा अलग-अलग तरह के व्रत आदि किए जाते हैं. जैसे सोमवार को महादेव की आराधना की जाती है तथा उनसे संबंधित व्रत किये जाते हैं. मंगलवार को बजरंगबली की पूजा की जाती है तथा अन्य बाकी के दिनों भी अलग-अलग देवी-देवताओं की पूजा करने का विधान है.

ठीक इसी प्रकार से गुरुवार के दिन नारायण भगवान यानी कि भगवान विष्णु की आराधना की जाती है और इनसे संबंधित कई तरह के व्रत आदि भी किए जाते हैं. यदि आप भगवान विष्णु को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ आसान और सरल उपाय बताने जा रहे हैं जिसे कर लेने से नारायण भगवान की कृपा आप पर बनी रहेगी और आपके जीवन में हमेशा सुख समृद्धि तथा सफलता का आगमन होता रहेगा.

गुरुवार के उपाय

मनचाहा वर प्राप्ति के लिए

बता दें कि मनचाहे वर प्राप्ति के लिए आपको प्रत्येक गुरुवार को केले के पेड़ पर जल अर्पित करना चाहिए और इसके अलावा शुद्ध देसी घी का दीपक जलाकर गुरु के सभी 108 नामों का उच्चारण करना चाहिए. बताया जाता है कि ऐसा करने से शीघ्र ही आपके जीवनसाथी प्राप्ति की मनोकामना पूरी होती है.

दरिद्रता का होता है नाश

ज्योतिष विद्या के अनुसार यह भी बताया जाता है कि यदि आपके घर या परिवार आदि में धन नहीं टिक रहा या फिर दरिद्रता का साया छाया रहता है तो इससे मुक्ति के लिए इस बात का विशेष ध्यान रखना होता है इस दिन घर की महिलाओं को बाल नहीं धुलाना चहिये और ना ही आज के दिन नाखून काटना चाहिए.

विवाह की जल्दी के लिए

ऐसा भी देखा जाता है कि आप के अंदर वो सभी खूबियां होते हुए भी आपका विवाह नही हो रहा या फिर विवाह में बार-बार  बाधाएं आ रही हैं. ऐसी स्थिति में जब कन्या विवाह योग्य हो चुकी होती है तो उसके शीघ्र विवाह के लिए कन्या को प्रत्येक सप्ताह गुरुवार का व्रत करना चाहिए. इसके अलावा लड़की को गुरुवार के दिन पीले वस्त्र पहनना चाहिए और भोजन में भी पीली चीजों का ही सेवन करना चाहिए.

नौकरी या व्यापार में आ रही बाधा

इसके अलावा यदि आपको काफी कोशिशों के बाद भी नौकरी नहीं मिल रही या फिर आपके व्यापार या कार्यक्षेत्र में समस्या आ रही और आपकी तरक्की नहीं हो पा रही, तो ऐसी स्थिति से बाहर आने के लिए आप गुरुवार के दिन नजदीक के किसी मंदिर में जाकर पीली वस्तु या फिर पिला फल या फिर पीले रंग वस्त्र का दान करें. ऐसा करने से आपकी बाधाएं बहुत जल्दी दूर होने लगती हैं.

आपको यह भी बताते चलें कि इतना कुछ करने के साथ ही साथ आप अपने कार्यस्थल पर भी जहां तक संभव हो सके पीले रंग की वस्तुओं का ही ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें और भगवान लक्ष्मी-नारायण मंदिर में प्रत्येक गुरुवार के दिन लड्डू का भोग लगाएं. ऐसा करने से आपके व्यवसाय में आपको लाभ मिलेगा और भगवान नारायण की कृपा से आपके प्रमोशन के अवसर बनेंगे.

पढ़ें- फेसबुक पर उद्धव की आलोचना करने वाले व्यक्ति का शिवसैनिकों ने फोड़ा सर और किया गंजा

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button