बॉलीवुड

बॉलीवुड में डेब्यू के समय फ्लॉप हुए थे ये 7 सितारें, माधुरी का संघर्ष था सबसे कठिन

कहते हैं हमें अपनी असफलता से सीखना चाहिए. हार जित जिंदगी का हिस्सा होती हैं. ठोकर लगने पर आप गिर जाते हैं तो पुनः उठ कर चलते भी हैं. यही जीवन में भी लागू करना चाहिए. अब इन बॉलीवुड सितारों को ही ले लीजिये. इनकी पहली फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप थी लेकिन फिर भी इन्होने इंडस्ट्री में अपनी जगह बना ली.

काजोल – बेखुदी

काजोल ने 1992 में ‘बेखुदी’ फिल्म से डेब्यू किया था. इस फिल्म में उनके साथ कमल सदानाह, अजय मनकोटिया, तनूजा इत्यादि थे. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई ख़ास कमाल नहीं कर पाई थी. हालाँकि इसके बावजूद काजोल के करियर पर इसका कोई असर नहीं पड़ा. फिल्म में उम्दा अभिनय की वजह से काजोल को ‘बाजीगर’ (1993) मिल गई. इसमें उनके अपोजिट शाहरुख़ खान थे. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई.

कटरीना कैफ – बूम

कटरीना कैफ ने बॉलीवुड में ‘बूम’ नाम की फिल्म से डेब्यू किया था. ये फिल्म बुरी तरह पिट गई थी. तब कटरीना को ठीक से हिंदी बोलना भी नहीं आती थी. इंडस्ट्री में भी वे नई थी. ऐसे में कोई और होता तो उसका करियर तभी ख़त्म हो जाता. लेकिन कटरीना ने अपने इराएं मजबूत रखे और धीरे धीरे कर आज बॉलीवुड की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में शामिल हो गई.

माधुरी दीक्षित – अबोध

बॉलीवुड की ढक ढक गर्ल बनने के लिए माधुरी ने बहुत मेहनत की हैं. माधुरी ने डेब्यू अबोध फिल्म से किया था. ये फिल्म फ्लॉप थी. लोगो ने कई कमेंट्स किये कि माधुरी एक्ट्रेस बनने के लायक नहीं या ज्यादा आगे नहीं जाएगी. हालाँकि माधुरी ने हार नहीं मानी. फिर उनकी आवारा बाप, स्वाती, मानव ह्त्या और मोहरे जैसी कई और फ्लॉप फ़िल्में भी आई. लगातार इतनी फ्लॉप्स के बावजूद माधुरी उदास नहीं हुई और कोशिश करती रही. फिर आखिर 1988 में माधुरी की ‘तेज़ाब’ फिल्म आई. ये एक सफल फिल्म थी. इसके बाद माधुरी ने कभी पीछे मूड के नहीं देखा.

रणबीर कपूर – सावरिया

संजय लीला भंसाली जैसे महान डायरेक्टर की फिल्म ‘सवारिया’ से रणबीर कपूर को डेब्यू करने का चांस मिला था. हालाँकि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पिट गई थी. पर रणबीर ने हार नहीं मानी और ‘ये जवानी हैं दीवानी’ फिल्म के हिट होने के बाद उड़ान भरना शुरू कर दिया.

रानू मुखर्जी – राजा की आएगी बारात

1997 में ‘राजा की आएगी बारात’ फिल्म से रानू मुखर्जी ने अपना डेब्यू किया था. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी. हालाँकि फिल्म में रानी का अभिनय काफी अच्छा था जिसकी सराहना भी हुई. इसी के चलते रानी को बाद में और भी कई फ़िल्में ऑफर हुई और आज वे 22 साल से फिल्म इंडस्ट्री में सफल एक्ट्रेस के रूप में कार्यरत हैं.

सलमान खान – बीवी हो तो ऐसी

सलमान ने 1988 में ‘बीवी हो तो ऐसी’ फिल्म में सपोर्टिंग कलाकार का रोल किया था. रेखा, फारुख शैख़ और बिंदु जैसे सितारों वाली ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लिप रही थी. फिर सलमान की मैंने प्यार किया आई जो हिट रही. इसके बाद सलमान की लाइफ में कई उतर और चढ़ाव आए लेकिन उन्होंने सबका सामना किया और आज वे बॉलीवुड के टॉप के कलाकार हैं.

सोनम कपूर – सवारिया

रणबीर की तरह ही सोनम कपूर ने भी ‘सवारिया’ फिल्म से डेब्यू किया था. उन्होंने फिर कुछ और फ्लॉप फ़िल्में की लेकिन नीरजा जैसी फिल्म से उन्होंने भी अपनी एक्टिंग का लौहा मनवा लिया.

Back to top button