स्वास्थ्य

इन वजहों से ठंड में झड़ते हैं बाल, इन घरेलू उपायों की मदद से बनाएं बालों को मजबूत

सर्दी शुरू होते ही त्वचा से जुड़ी कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं और त्वचा रुखी और बेजान होने लग जाती है। त्वचा की तरह ही सर्दी के दौरान बाल भी रूखे और बेजान हो जाते हैं। इतना ही नहीं कई बार इस मौसम में बाल झड़ने की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। दरअसल सर्दी के मौसम में बाल रुखे हो जाते हैं जिसके कारण ये कमजोर होकर टूटने लग जाते हैं। इसके अलावा पोषण की कमी के कारण और ऊनी टोपी पहने से भी बाल झड़ने लग जाते हैं। सर्दी के मौसम में अगर आपके बाल भी खूब झड़ते हैं तो आप नीचे बताए गए उपायों को अजमाएं इन उपायों की मदद से बाल झड़ने की समस्या से आराम मिल जाएगा।

नारियल का तेल

सर्दी के मौसम में बालों की मालिश तेल से जरूर करें। क्योंकि सर्दी के दौरान चलने वाली ठंडी हवा के कारण सिर की त्वचा रूखी हो जाती है। जिसकी वजह से बाल झड़ने लग जाते हैं। इसलिए ये बेहद ही जरूरी होता है कि इस मौसम में आप अपने सिर की मालिश तेल से जरूर करें। ताकि सिर की त्वचा पर नमी बरकरार रहे।

प्याज

प्याज का सेवन करने से और इसका रस बालों पर लगाने से बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है। बाल झड़ने पर आप रोज एक कच्चा प्याज खाएं और हफ्ते में दो बार बालों पर प्याज का रस लगाएं। एक प्याज को अच्छे से पीसकर इसका रस निकाल लें। रस निकालने के बाद इसे रुई की मदद से जड़ों पर लगा लें और जब ये सूख जाए तो बालों को पानी की मदद से साफ कर लें। प्याज का रस लगाने से नए बालों उगने में भी मदद मिलती है और बाल लंबे हो जाते हैं।

गुड़हल

गुड़हल फूल की मदद से भी बाल झड़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है। एक गुड़हल का फूल लेकर उसे अच्छे से पीसकर नारियल के तेल में डाल लें। फिर इस तेल को गर्म कर लें और इस तेल से अपने बालों की मालिश करें। गुड़हल को बालों पर लगाने से बाल मुलायम बन जाएंगे और जड़ से मजबूत हो जाएंगे। इसके साथ ही डैंड्रफ से भी आपका बचाव होगा।

अंडा

अंडे का हेयर मास्क लगाने से बालों को प्रोटीन और मिनरल मिलता है और बाल मजबूत हो जाते हैं। अंडे का हेयर मास्क तैयार करने के लिए एक अंडे को तोड़कर अच्छे से मिक्स कर लें और इसके अंदर जैतून का तेल मिला लें। इस हेयर मास्क को बालों पर अच्छे से लगा लें और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से अपने बालों को धों लें।

मेथी

मेथी का लेप बालों पर लगाने से बाल मजबूत हो जाते हैं। आप मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबर इन्हें पीस लें। इस पेस्ट में नारियल का तेल मिला दें और इसे अपने बालों पर लगा लें। जब ये पेस्ट सूख जाए तो पानी की मदद से बालों को धों लें। मेथी को बालों पर लगाने से बाल एकदम मुलायम ओर जड़ो से मजबूत हो जाते हैं।

Back to top button