स्वास्थ्य

झुर्रियों को जड़ से साफ करने में बेहद मददगार है जादुई फैस पेक, जल्दी ही झुर्रियां हो जाएंगे गायब

कद्दू एक प्रकार की सब्जी होती है जो कि सेहत के लिए उत्तम मानी जाती हैं। कद्दू में विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन उच्च मात्रा में पाया जाता है और इसकी मदद से खूबसूरत त्वचा भी पाई जा सकती है। जी हां, कद्दू का पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरा चमक जाता है और कोमल बन जाता है। दरअसल कद्दू में कोलेजन नामक तत्व पाया जाता है जो कि त्वचा के लिए लाभदायक होता है और ये तत्व एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है। कद्दू का प्रयोग कई तरह के ब्यूटी उत्पादों को बनाने में भी किया जाता है। इसलिए आप अपने चेहरे पर कद्दू का फैस पेक जरूर लगाया करें।

कद्दू का फैस पेक चेहरे पर लगाने से कौन-कौन से लाभ जुड़े हुए हैं वो इस प्रकार हैं।

मृत कोशिकाएं हों साफ

त्वचा की मृतकोशिकाओं को साफ करने में कद्दू बेहद ही असरदार होता है और इसे चेहरे पर लगाने से मृत त्वचा साफ हो जाती है। दरअसल कद्दू के अंदर अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होता है और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड मृत कोशिकाओं को साफ करने का कार्य करता है। इतना ही नहीं अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड कोशिकाओं के पुननिर्माण में भी मदद करता है और कद्दू का फेस पैक लगाने से त्वचा में चमक आ जाती है।

इस तरह से तैयार करें कद्दू का फेस पैक

कद्दू को अच्छे से पीस लें और इसके अंदर दूध और शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 10 मिनट बाद ये पेस्ट चेहरे पर लगा लें। जब ये अच्छे से सूख जाए तो पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें।

चेहरे की झुर्रियां हो साफ

कद्दू का फेस पैक लगाने से चेहरे की झुर्रियां भी साफ हो जाती हैं। चेहरे पर झुर्रियां आ जाने पर हफ्ते में एक बार कद्दू का फेस पैक लगा लें। दरअसल कद्दू के अंदर विटामिन सी पाया जाता है जो कि झुर्रियों को खत्म करने का काम करता है।

इस तरह से तैयार करें कद्दू का फेस पैक

झुर्रियां खत्म करने के लिए कद्दू के बीजों को पीस कर मुंह पर लगा लें। कद्दू के बीजों को फेस पर लगाने से झुर्रियां साफ हो जाएगी। इसके अलावा आप कद्दू को पीसकर इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर भी फैस पेक तैयार कर सकते हैं। इस फैस पेक को लगाने से भी झुर्रियां खत्म हो जाती हैं और चेहरा जवां दिखता है।

ऑयली त्वचा से मिले निजात

जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है वो लोग कद्दू का फेस पैक जरूर लगाएं। कद्दू का फेस फैक लगाने से तैलीय त्वचा से निजात मिल जाती है। दरअसल कद्दू के अंदर जस्ता और सेलेनियम होते हैं जो की त्वचा से ऑयल को साफ करने में सहायक होते हैं।

इस तरह से तैयार करें फैस पैक

कद्दू को अच्छे से पीस लें और पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में थोड़ा सा दही मिला दें और इसे चेहरे पर लगा लें। ये पेस्ट हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाने से तैलीय त्वचा से आपको निजात मिल जाएगी।

Back to top button