समाचार

दुनिया के 1100 महान बुद्धिजीवियों और वैज्ञानिकों ने किया CAA का समर्थन, कहा जान बुझ कर माहौल ख़राब कर रहे हैं

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) जो  पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के सताए गए अल्पसंख्यकों की नागरिकता का अधिकार देता है, यह वोलोग हैं जो बर्षों से भारत में आ कर बस गए हैं और नागरिकता न होने की वजह से निम्न स्तर की ज़िन्दगी बिता रहे हैं।     CAA का उपयोग राजनीतिक दलों और जिहादी शक्तिओं के  द्वारा नरेंद्र मोदी सरकार को निशाना बनाने के लिए किया गया है। सीएए और एनआरसी के बारे में गलत और भ्रामक तथ्य भारत में मुस्लिम समुदाय के बीच भय का माहौल बनाने के लिए उपयोग  किया जा रहा है।बॉलीवुड सितारों से लेकर नौसिखिया कार्यकर्ताओं तक सीएए के बारे में तथ्यों को जाने बिना या जानबूझकर नागरिकता अधिनियम में संशोधन के प्रावधानों को तोड़ मरोड़ कर पेश किया कर रहे हैं, ताकि इस से उन का उल्लू सीधा हो ।

लेकिन अब बाज़ी पूरी तरह से  पलट चूका है और दुनिया भर के थिंक टैंकों ने सीएए के समर्थन में बयान जारी किया है। भारतीय संसद और सरकार को  इन ३ देशों में सताये गए अल्पसंख्यकों के लिए खड़े होने के लिए बधाई दिया है और इस के अलावा, शिक्षाविदों ने जो  भय का माहौल बना रहा है उस पर भी चोट किया है । इन शिक्षाविदों का कहना है की देश के कई हिस्सों में जानबूझकर उपद्रव और भय-हिंसा के माध्यम से  पैदा किया जा रहा है।

बयान में कहा गया है कि सीएए सताए गए धार्मिक अल्पसंख्यकों को शरण देने की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करता है, जो ज्यादातर पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से दलित जातियों के हैं। जिन लोगों ने बयान जारी किया है, उनमें प्रो। श्रीप्रकाश सिंह, दिल्ली विश्वविद्यालय, प्रोफेसर कपिल कुमार, इग्नू, प्रोफेसर ऐनुल हसन, डीन एसएलएल और सीएस, जेएनयू, प्रो। अश्विनी महापात्र, डीन, एसआईएस / जेएनयू, प्रो। मजहर आसिफ, फैकल्टी शामिल हैं। , एसएल / जेएनयू, मीनाक्षी जैन, सीनियर फेलो, आईसीएसएसआर, सुशांत सरीन, सीनियर फेलो, ओआरएफ, अभिजीत अय्यर-मित्रा, सीनियर फेलो, इंस्टीट्यूट ऑफ पीस एंड कंफर्ट स्टडीज, अनिर्बान गांगुली, कॉलमनिस्ट और लेखक और कई अन्य शामिल हैं ।

विदेशों में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में डॉ। विवेकानंद रॉय, एसोसिएट प्रोफेसर, आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी, यूएसए, डॉ। सौविक डे, पोस्टडॉक रिसर्च एसोसिएट, केंट स्टेट यूनिवर्सिटी, ओहियो, यूएसए, तुषार शर्मा, एडजंक्ट प्रोफेसर, कैलगरी विश्वविद्यालय, पोस्टडॉक, प्रिंसटन, शामिल हैं। डॉ। आकाश सबरवाल, पी।एच।डी। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल, बोस्टन, यूएसए, सागर धर, पीएचडी उम्मीदवार, कैलगरी विश्वविद्यालय, कैलगरी, कनाडा, ओंकार जोशी, पीएचडी। छात्र, मैरीलैंड विश्वविद्यालय, कॉलेज पार्क, डॉ। आशीष मिश्रा, विजिटिंग प्रोफेसर, यूएफपीए, ब्राजील, डॉ। नीलिमा गुप्ता। अनुसंधान वैज्ञानिक, NUS, सिंगापुर, डॉ। सोनम सिंह पोस्टडॉक, चुंगनाम राष्ट्रीय विश्वविद्यालय, दक्षिण कोरिया और कई अन्य देशों और कॉलेजों में कई अन्य विश्वविद्यालय शामिल हैं

शिक्षाविदों, बुद्धिजीवियों और अनुसंधान विद्वानों द्वारा नागरिकता संशोधन अधिनियम, 2019 के समर्थन में पूरा विवरण निम्नानुसार है:

“हम, शिक्षाविदों, बुद्धिजीवियों और अनुसंधान विद्वानों का एक समूह नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए), 2019 के समर्थन में  बयान जारी कर रहे हैं । यह अधिनियम पाकिस्तान,  बांग्लादेश और अफगानिस्तान  से उत्पीड़ित धार्मिक अल्पसंख्यकों को शरण देने की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करता है।  1950 की लियाकत-नेहरू समझौते की विफलता के बाद से, विभिन्न नेताओं और राजनीतिक दलों  ne पाकिस्तान और बांग्लादेश  से धार्मिक अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने की मांग की है। यह नागरिक ज्यादातर दलित जातियों के हैं।

हम भारतीय संसद और सरकार को इन भूला दिए गए अल्पसंख्यकों के लिए खड़े होने और भारत के सभ्यतागत लोकाचार को बनाए रखने के लिए बधाई देते हैं; धार्मिक उत्पीड़न की वजह से भागने वालों को एक आश्रय प्रदान करना। यह एक नेक काम है । हम इस बात पर भी संतोष करते हैं कि पूर्वोत्तर राज्यों की चिंताओं को सुना गया है और उचित रूप से संबोधित किया जा रहा है। हमारा मानना ​​है कि सीएए भारत के धर्मनिरपेक्ष संविधान के साथ सही तालमेल में है क्योंकि यह किसी भी देश के किसी भी व्यक्ति को भारतीय नागरिकता प्राप्त करने से नहीं रोकता है, न ही यह किसी भी तरह से नागरिकता के मानदंडों को बदलता है; केवल तीन विशिष्ट देशों यानी पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से धार्मिक उत्पीड़न से भागे अल्पसंख्यकों के सास्य का समाधान करता है। यह किसी भी तरह से अहमदी, बलूच या किसी भी अन्य संप्रदायों  को  इन तीन देशों से भारत आने से रोकता नहीं है और यह लोग भी नियमित प्रक्रियाओं के माध्यम से नागरिकता की मांग कर सकते हैं

हम यह भी गहरी पीड़ा के साथ कहते हैं की , कि देश में कई हिस्सों में हिंसा के द्वारा जानबूझकर भय का माहौल बनाया जा रहा है। हम समाज के हर वर्ग से संयम बरतने की अपील करते हैं और प्रचार, सांप्रदायिकता और अराजकतावाद के जाल में फंसने से इनकार करते हैं। ‘

Back to top button