रिलेशनशिप्स

इस कारण अपनी साली के सभी नखरे झेलता हैं जीजा, पूरी करता हैं हर फरमाइश

जीजा और साली! ये नाम सुनते ही कई लोगो के मन में गंदे ख्याल आने लगते हैं. बहुत से लोगो ने इस रिश्ते को बदनाम कर के रखा हुआ हैं. असल में देखा जाए तो जीजा साली का रिश्ता भी काफी पवित्र और अच्छा हो सकता हैं. सालियां एक तरह से जीजा की बहने ही होती हैं. वो उनका ख्याल ठीक वैसे ही रख सकते हैं जिस एक भाई अपनी बहन का रखता हैं. सालियाँ अक्सर अपने जीजू के साथ वैसे ही हंसी मजाक या मस्तियाँ करती हैं जैसी एक भाई बहन के बीच होती हैं. इतना ही नहीं यहाँ हर जीजा अपनी सालियों के सभी नखरे उठाता हैं और उनकी फरमाइशें भी पूरी करता हैं. ऐसे में क्या आप ने कभी सोचा हैं कि एक जीजा ऐसा क्यों करता हैं या कहे उसे ऐसा क्यों करना भी चाहिए. आज हम जीजा साली के इसी रिश्ते को विस्तार से समझते हैं.

1. साली आपकी बीवी यानी उसकी बहन को बचपन से अच्छे से जानती हैं. ऐसे में यदि आप अपनी वाइफ के कोई भी राज जानना चाहते हैं, या पत्नी को कैसे खुश किया जाए, उसे क्या पसंद हैं और क्या नापसंद हैं. ये सभी चीजें एक साली आपको बेहद अच्छे तरीके से समझा सकती हैं. हालाँकि वो ये सारे राज तभी खोलेगी जब आप उसकी खातिरदारी का ख्याल रखेंगे या उन्हें कोई गिफ्ट इत्यादि देंगे.

2. सालियाँ अक्सर आपके चेहरे पर मुस्कान ला देती हैं. आमतौर पर एक हस्बैंड की लाइफ काफी स्ट्रेस वाली होती हैं. नई नई शादी के बाद जिम्मेदारी बहुत बढ़ जाती हैं. ऊपर से काम का बोझ वो अलग. ऐसे में जब सालियाँ आपके घर आती हैं या आप उनसे मिलते हैं तो काफी हंसी मजाक होता हैं. इससे आपका मूड भी फ्रेश हो जाता हैं. इसलिए आपको अपने घर साली को इनवाईट करते रहना चाहिए.

3. जब आपकी बहन बीमार हो जाए या उसे डिलीवरी या बच्चों के मेटर में कोई मदद चाहिए हो तो वो अपनी बहन यानी आपकी साली की मदद ले सकती हैं. आपकी साली आपकी बीवी के साथ काफी दिनों तक रह उसकी देखभाल कर सकती हैं. मतलब वो मुसीबत की घड़ी में काम आती हैं. इसलिए आपका भी फ़र्ज़ बनता हैं कि आप अपनी साली का अच्छे से ख्याल रखे और उसके थोड़े बहुत नखरे हैं भी तो उसे उठा ले.

4. जब आपके बच्चे होते हैं तो वो अपनी मौसी यानी आपकी साली के साथ बहुत मस्ती करते हैं. बच्चों के साथ खेलने या उन्हें सँभालने में सालियों का कोई जवाब नहीं होता हैं. वे आपके बच्चों को अपने बच्चों की तरह ही प्यार देती हैं. इसलिए आप भी अपनी साली से कोई भेदभाव ना करे और उसके साथ अच्छा व्यवहार करे.

तो बस यही कुछ वजहें थी जिनके कारण हर जीजा अपनी साली का एहसान मानते हुए उनके सभी नखरे उठा लेता हैं. हमें उम्मीद हैं कि आप भी इस बात का ख्याल रखेंगे कि साली और जीजा का रिश्ता बदनाम ना होए और इसकी मर्यादा बनी रहे. यदि आपको ये जानकारी पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले.

Back to top button