दिलचस्प

पक्षियों का झुंड आसमान में हमेशा V शेप बनाकर ही क्यों उड़ता हैं? वजह ऐसी जो आप सोच भी नहीं सकते

पक्षी बड़े ही भाग्यशाली जीव हैं. उनके पास पंख होते हैं. इसलिए वे आसमान में दिल खोल कर उड़ सकते हैं. आसमान में उड़ते पक्षियों को देखना हर किसी को पसंद हैं. यदि आप ने नोटिस किया हो तो कई प्रजाति के पक्षी अक्सर आसमान में झुंड में उड़ना पसंद करते हैं. इसके साथ ही जब ये आकाश में अपने समूह के साथ उड़ान भरते हैं तो अंग्रेजी अक्षर V का शेप बना लेते हैं. ऐसे में क्या आप ने कभी सोचा हैं कि ये पक्षी आखिर V शेप बनाकर ही क्यों उड़ते हैं? दरअसल इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण भी हैं.

दरअसल सभी पक्षी समूह में V शेप बनाकार इसलिए उड़ते हैं ताकि वे हवा को तेज़ रफ़्तार से काटकर अपनी उज्र बचा सके. वैज्ञानिकों के अनुसार V आकार में उड़ते पक्षीयों का समूह किसी अकेले उड़ते पक्षी की तुलना में 10 से 20 प्रतिशत तक की उर्जा बचा लेता हैं. इतना ही नहीं इस V आकार की वजह से उनकी उड़ने की रफ़्तार 5 किलोमीटर प्रति घटना बढ़ जाती हैं. इस तरह इस V शेप में उड़ने के करण वे लंबी दूरी कम समय और उर्जा में तय कर लेते हैं.

जब ये V शेप में उड़ते हैं तो एक और दिलचस्प बात ये होती हैं कि इस दौरान छोटे उम्र वाले पक्षी आगे होते हैं जबकि बड़ी उम्र वाले पक्षी पीछे की ओर होते हैं. इस तरह वे हर समय उन पर नजरें गड़ाए रहते हैं. बता दे कि कई बार ये पक्षी हजारों किलोमीटर लम्बा सफ़र भी तय करते हैं. ऐसे में कुछ प्रजातियाँ यह दूरी एक बार में ही पूरी कर लेती हैं तो कुछ ये सफ़र जगह जगह रुक रुक कर करती हैं. छोटे गुदरा नाम का एक पक्षी हैं जिसके नाम वर्ड रिकॉर्ड भी दर्ज हैं. ये पक्षी एक बार में अलास्का से उड़कर न्यूज़ीलैंड तक का 10000 किलोमीटर का सफ़र एक बार में ही पूरा कर लेता हैं. ये यहाँ प्रजनन करने आता हैं. इतना लम्बा सफर रास्ते में बिना रुके तय करना बहुत बड़ी बात हैं. इस सफ़र के अंत में उसका वजन कम होकर आधा रह जाता हैं.

वहीं दूसरी ओर जो पक्षी कम उंचाई पर ही उड़ते हैं वे अपना सफ़र बीच रास्ते में जगह जगह रुकर पूरा करते हैं. इस दौरान ये खाने की तलाश में नीचे भी आते हैं. हालाँकि कई बार ये आराम करना इन्हें महंगा पड़ जाता हैं और इनका शिकार हो जाता हैं. तो जैसा कि आप ने देखा आसमान में उड़ने वाले ये पक्षी बड़े ही चालाक और अक्लमंद होते हैं. इन्हें उड़ने के साथ साथ अन्य कई चीजों की भी समझ होती हैं. अपने सफ़र का रास्ता तक ये खुद खोज लेते हैं. पक्षीयों का समूह अक्सर मौसम बदलने की वजह से खाने या प्रजनन हेतु एक स्थान से दुसरे स्थान सफ़र करता रहता हैं. इनके लम्बे सफ़र अक्सर झुंड में ही होते हैं. V शेप में उड़ान भरना इनके लिए बड़ा फाये का सौदा होता हैं.

Back to top button