स्वास्थ्य

इन कारणों से होती है सर्दी के मौसम में जोड़ों में दर्द, जानें इस दर्द से बचने के उपाय

सर्दियों में बुजुर्गों को जोड़ों में दर्द और अकड़न की शिकायत काफी अधिक रहती है। जोड़ों में दर्द होने के कारण चलने में काफी परेशानी होती है। दरअसल ठंड के दौरान तापमान में कमी आ जाती है जिसकी वजह से जोड़ों की रक्तवाहिनियां सिकुड़ जाती है और रक्त का तापमान कम हो जाता है। ऐसा होने पर जोड़ों में अकड़न और दर्द होने लग जाती है। जोड़ों में दर्द और अकड़न की इस परेशानी को आर्थराइटिस के नाम से जाना जाता है और आमतौर पर 40 साल से अधिक उम्र के लोग खासकर महिलाएं आर्थराइटिस की शिकार होती हैं। आर्थराइटिस होने पर जोड़ों के अलावा शरीर के दूसरे अंग भी सूज जाते हैं और हाथों की हड्डियों में भी सूजन और दर्द की शिकायत हो जाती है। हालांकि अगर सर्दी के मौसम में अपना खासा ख्याल रखा जाए तो आर्थराइटिस की समस्या नहीं होती है।

रखें इन बातों का ध्यान नहीं होगी जोड़ों में दर्द

धूप में बैठें

विटामिन डी हड्डियों के लिए बेहद ही जरूरी होता है। इसलिए आप रोज कम से कम 15 मिनट तक धूप में बैठें। धूप में बैठने से शरीर को विटामिन डी मिल जाता है और शरीर गर्म रहता है। जिसकी वजह से अकड़न की शिकायत नहीं होती है। इतना ही नहीं धूप में बैठने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है। इसलिए सर्दियां शुरू होने पर आप धूप में जरूर बैठे।

संतरा खाएं

विटामिन डी युक्त खाना खाने से शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होती है। इसलिए आप संतरे और अन्य खट्टे फलों का सेवन अधिक किया करें। खट्टे फल खाने से शरीर में विटामिन डी की मात्री सही बनीं रहती है।

दूध पीएं

दूध के अंदर कैल्शियम पाया जाता है और कैल्शियम हड्डियों के लिए बेहद ही जरूरी होता है। दूध पीने से हड्डियां ताकतवर बनीं रहती हैं और इनमें दर्द की शिकायत नहीं होती है। दूध के अलावा दही और पनीर भी हड्डियों के लिए उत्तम माने जाते हैं।

करे सिकाई

जोड़ों में दर्द या सूजन आने पर गर्म पानी से सिकाई करें। गर्म पानी से सिकाई करने से रक्तवाहिनियां सिकुड़ती नहीं है और गर्माहट मिलती है। गर्म पानी के अलावा आप चाहें तो नमक से भी सिकाई कर सकते हैं।

मालिश करें

हड्डियों के लिए सरसों का तेल कारगर माना जाता है और सरसों के तेल से हड्डियों की मालिश करने से हड्डियों में दर्द की शिकायत नहीं होती है। जोड़ों में दर्द और अकड़न आने पर अगर ये तेल लगाया जाए तो दर्द और अकड़न से आराम मिल जाता है। आप एक कोटरी सरसों के तेल को अच्छे से गर्म कर लें और इसके अंदर लहसुन डाल लें। इसके बाद हल्के हाथों से इस तेल को जोड़ों पर लगाएं। ये तेल लगाने से दर्द दूर हो जाएगी और अकड़ने भी खत्म हो जाएगी।

सरसों के तेल की जगह आप चाहें तो तिल के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। तिल का तेल लगाने से भी जोड़ों का दर्द तुरंत सही हो जाता है और सूजन भी गायब हो जाती है। ये तेल लगाने से मासपेशियों को गर्माहट मिलती है।

Back to top button