स्वास्थ्य

पीरियड्स मिस होने के कुछ प्रमुख कारण, हर महिला को जाननी चाहिये ये वजहें

जब आपकी पत्नी या गर्लफ्रेंड बात बात पर नाराज होने लगे, छोटी छोटी बातों पर गुस्सा करने लगे. हर वक्त उसका मूड ऑफ रहे तो हो सकता है वो अपने पीरियड्स की वजह से परेशान है. पीरियड्स के आने पर तो महिलाएं परेशान होती ही हैं. पीरियड्स के टाइम पर ना आने से और भी ज्यादा परेशान होती हैं. क्या आप जानते हैं महिलाओं के पीरियड्स टाइम पर ना आने के क्या क्या कारण हैं.

बर्थ कण्ट्रोल पिल्स :

अक्सर महिलाएं गर्भवती होने से बचने के लिये बर्थ कण्ट्रोल पिल्स का प्रयोग करती हैं. ऐसे में ये गर्भनिरोधक गोलियां या पिल्स शरीर में हार्मोन्स का असंतुलन बना देती हैं जिसके चलते पीरियड्स समय पर नहीं आते या फिर मिस हो जाते हैं.

थायरॉइड की समस्या :

हमारे गले में एक ग्रंथि होती है जिसे थायरॉइड कहते हैं, इसकी सक्रियता और असक्रियता भी हार्मोन्स के असंतुलन का एक कारण बनती हैं जिसके चलते पीरियड्स मिस हो सकते हैं.

मधुमेह या डायबिटीज के कारण :

कई बार शरीर में शुगर की कमीं या अधिकता भी हार्मोन्स को प्रभावित करती है जिसके चलते हार्मोन्स का असंतुलन हो जाता है, और पीरियड्स समय पर नहीं आते. ऐसा अक्सर डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं के साथ होता है.

बढ़ती उम्र भी है वजह :

वैसे तो कई बार 12 साल की उम्र से ही लड़कियों में पीरियड्स की शुरुआत हो जाती है, लेकिन उम्र ढलने के साथ एक दौर ऐसा भी आता है जब पीरियड्स में अनियमितता आने लगती है. कई बार ऐसा 40 की उम्र के बाद होता है. क्योंकि इस उम्र के बाद कई ऐसी दिक्कतें आती हैं जिनके कारण पीरियड्स मिस होने लगते हैं या अनियमित हो जाते हैं.

मोटापा और अधिक वजन :

अधिक वजन के कारण भी पीरियड्स पर नकारात्मक असर पड़ता है और पीरियड्स मिस होने की सम्भावना बढ़ जाति है. क्योंकि मोटापा बढ़ने से भी शरीर में हार्मोनल इम्बलेंस की स्थिति आती है.

तनाव :

जिस तरह पुरुषों में तनाव की वजह से स्पर्म नहीं बनता उसी तरह महिलाओं को भी तनाव से पीरियड्स की समस्या आती है. ज्यादा तनाव में रहने के कारण शरीर में एस्ट्रोजेन और कॉर्टिसोल नाम का हार्मोन बनने लगता है, जिसकी वजह से पीरियड्स मिस होते हैं या फिर देरी से आते हैं.

व्यायाम की अधिकता :

वैसे तो व्यायाम हमारे शरीर के लिये बेहद जरूरी और लाभप्रद होता है लेकिन जरूरत से ज्यादा व्यायाम करना भी हमारे लिये समस्या बन सकता है. अधिक व्यायाम करने से महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजेन हार्मोन नहीं रिलीज हो पता है, जो कि पीरियड्स मिस होने का एक कारण बनता है.

Back to top button