विशेष

सेफ्टी टिप्स: हर लड़की को पर्स में रखना चाहिए ये 3 चीजें, आपके साथ कोई गलत काम नहीं कर पाएगा

डॉक्टर प्रियंका रेड्डी के साथ हैदराबाद में जो हैवानियत भरा वाक्या हुआ हैं उस बारे में आप सभी जानते ही हैं. इस घटना ने एक बार फिर देश को हिला के रख दिया हैं. लोग अब सोचने को मजबूर हो गए हैं कि क्या अब इस देश में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं? सोशल मीडिया पर लोगो की मांग हैं कि महिलाओं के साथ गलत काम करने वाले अपराधियों को सख्त से सहत सजा मिलनी चाहिए. वहीं कुछ लोगो का यह भी कहना हैं कि माता पिता को बचपन से अपने बेटे को अच्छे संस्कार देना चाहिए और महिलाओं का मान सम्मान करना चाहिए, ताकि फ्यूचर जनरेशन से महिलाएं सुरक्षित रह सके.

अब ये सभी चीजें कब होगी और कितने लेवल पर कारगर होगी इसका किसी को अंदाजा नहीं हैं. जब किसी महिला के साथ अनहोनी होती हैं तो उसका सबसे ज्यादा दुःख उसके करीबियों को होता हैं. सोशल मीडिया पर लोग कुछ दिन आवाज़ उठा के अपने निजी जीवन में व्यस्त हो जाते हैं लेकिन जो पीड़िता और उसका परिवार होता उनके साथ ये जख्म जीवनभर रहता हैं. इसलिए बेहतर यही हैं कि आप खुद अपनी सेफ्टी के लिए कुछ ख़ास तैयारी कर ले. इस तरह वक्त आने पर आप किसी अनहोनी का शिकार होने से बच सकती हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ख़ास चीजें बता रहे हैं जो आपको हमेशा पर्स में रखनी चाहिए ताकि इमरजेंसी सिचुएशन में वो आपके काम आ जाए.

1. एक्स्ट्रा फ़ोन:

आजकल वैसे तो सभी लड़कियों के पास पर्स में मोबाइल फोन होता है लेकिन आप ये बात सुनिश्चित कर ले कि वो फोन घर से बाहर निकलते समय फुल चार्ज हो. अंतिम समय पर वो स्विच ऑफ ना हो जाए. इसके साथ ही आप संभव हो तो एक सेकंड फोन भी पर्स में रखे. ये एक्स्ट्रा बैटरी बेकअप का काम तो करेगा ही पर साथ में यदि आपका फोन गुम जाए, नेटवर्क ना मिले, या चोरी हो जाए तो आप अपने दुसरे फोन से मदद मांग सकती हैं.

2. पेपर स्प्रे:

पेपार स्प्रे को महिलाएं हथियार की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं. जब भी आपको लगे कि कोई लड़का आपको छेड़ रहा हैं या आपके साथ कुछ गलत काम कर सकता हैं तो आप तुरंत पर्स से पेपर स्प्रे निकाल उसकी आँखों में छिड़क दे. इससे आपको उस स्थान से भागने का समय मिल जाएगा.

3. छोटा चाक़ू:

आप चाहे तो अपने पर्स में छोटा फोल्डिंग चाक़ू भी रख सकती हैं. ये बात आपको भले अजीब लगे लेकिन इमरजेंसी में आपकी जान या इज्जत बचाने में ये बहुत काम आ सकता हैं. इससे आपको खराब स्थिति से बाहर निकलने का एक चांस तो मिल ही जाएगा.

अन्य टिप्स:

किसी भी व्यक्ति पर संदेह होने पर या कहीं अकेले फंस जाने पर तुरंत पुलिस को और अपने करीबियों को कॉल करे. इन सभी का नंबर स्पीड डायल पर रखे ताकि फोन जल्दी लग जाए. सेल्फ डिफेन्स की ट्रेनिंग ले ताकि आप अपनी सुरक्षा खुद भी कर सके. अंजान व्यक्ति पर भरोसा ना करे. किसी भी संदिग्ध हालात में तुरंत नजडिकी पुलिस स्टेशन, होटल या पब्लिक प्लेस में जाए.

Back to top button