अध्यात्म

शनिदेव को प्रसन्न करते हैं ये 7 काम, इन्हें कर लिया तो कोई कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा

जीवन में कब कौन सी मुसीबत आ जाए कुछ कहा नहीं जा सकता हैं. ऐसे में हम सभी यही सोचते हैं कि परेशानी और दुःख हमसे जितना दूर रहे उतना ही अच्छा हैं. आपके इस काम में शनिदेव आपकी सहायता कर सकते हैं. शनिदेव काफी शक्तिशाली देवता होते हैं. उनके पास हमारे भाग्य को पलटने का पॉवर भी होता हैं. ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि शनिदेव की कृपा आपके ऊपर सदैव बनी रहे और कोई आपका कुछ भी बिगाड़ नहीं पाए तो आपको ये 7 काम जरूर करना चाहिए. इन कामों को करने से आपशनिदेव को प्रसन्न कर सकते हैं. तो चलिए फिर बिना किसी विलम्ब के जान लेते हैं कि ये काम कौन से हैं.

1. शनिवार के दिन शनिदेव के नाम का व्रत रखने से वे प्रसन्न होते हैं. जब आप शनिदेव के लिए अपने भोजन का त्याग करते हैं तो वो खुश होकर आपके बुरे भाग्य को आप से दूर रखते हैं. इसके साथ ही आपकी मनोकामनाएं भी जल्दी पूर्ण होती हैं.

2. जो व्यक्ति प्रत्येक शनिवार शनिदेव को तेल का दीपक लगाता हैं उसके ऊपर शनिदेव का आशीर्वाद सदा बना रहता हैं. भगवान फिर उसके साथ कुछ भी बुरा या हानिकारक नहीं होने देते हैं. वे आपकी रक्षा को सदा तत्पर रहते हैं.

3. शनिदेव का नाम लेकर लोहे का दान करना भी शुभ माना जाता हैं. आप लोहे से बनी वस्तुएं किसी गरीब जरूरतमंद व्यक्ति को, ब्राह्मण को या मंदिर में दान कर सकते हैं. इसके अलावा तेल, पैसा और काले कपड़े का दान भी शनिदेव को आकर्षित करता हैं. जो व्यक्ति इस तरह के दान करता हैं उसकी लाइफ से सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. इसलिए यदि आपकी लाइफ में अधिक प्रॉब्लम हैं तो ये दान जरूर करे.

क्या आप जानते हैं क्यों चढ़ाया जाता है शनि देव को तेल? यहां जाने इसके पीछे की वजह

4. यदि आपकी समस्यां बहुत बड़ी हैं और आप उससे तुरंत छुटकारा पाना चाहते हैं तो शनि मंदिर में जाकर शनिदेव का तिल के तेल से अभिषेक करे. इससे आपकी समस्यां का संधान शीघ्र होगा. बड़ी से बड़ी समस्यां भी इस उपाय से तुरंत हल हो जाएगी.

5. शनिदेव के सामने काला तिल चढ़ाने से सौभाग्य की प्राप्ति होती हैं. आपका दुर्भाग्य इस कार्य से दूर जाने लगता हैं. इसलिए यदि आप फूटी किस्मत वाले हैं तो ये उपाय आपका भाग्य बदल सकता हैं.

6. शनिवार के दिन नशीले पदार्थ और मान्साहार का सेवन करने से भी बचना चाहिए. खासकर तब जब आप शनिदेव की पूजा पाठ कर रहे हैं. ये परहेज करने के बाद पूजा करना बहुत लाभकारी होता हैं.

7. शनिदेव का मान सम्मान करने और उन्हें हमेशा इज्जत देने वाले लोग भी शनिदेव के प्रकोप से बचे रहते हैं. हालाँकि उन्हें कोसने वाले या उनके मंदिर में गलत काम करने वालो को शनिदेव का प्रकोप झेलना पड़ता हैं.

तो दोस्तों ये थे वो 7 काम जिन्हें करने से शनिदेव प्रसन्न हो जाते हैं. यदि आप ये सभी काम नियम से करते हैं तो शनिदेव की कृपा के पात्र बन जाते हैं. फिर शनिदेव यही कोशिश करते हैं कि आपके जीवन में कभी कोई बड़ी परेशानी ना आए. वैसे आपको ये उपाय कैसा लगा हमें कमेंट में जरूर बताए. साथ ही इसे शेयर भी करे.

Back to top button