दिलचस्प

सेना के इस जवान ने विश्व बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप में दिखाया अपना जलवा, जीता स्वर्ण पदक

कोरिया के जेजू द्वीप में आयोजित हुई 11 वीं विश्व बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप (11th World Body Building Championship) में भारत की और से भाग लेने वाले  अनुज कुमार ने में प्रथम स्थान हासिल किया है और इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता है। अनुज कुमार इंडियन आर्मी में अपनी सेवाएं दे रहे हैं और मद्रास इंजीनियर ग्रुप में कार्यरत हैं। हाल ही में कोरिया में आयोजित हुई इस चैंपियनशिप में कई सारे देशों से प्रतियोगी आए थे और इन प्रतियोगियों को हराते हुए इस चैंपियनशिप को अनुज कुमार ने अपने नाम कर लिया है।

धूमधाम से हुआ स्वागत

हवलदार अनुज कुमार को मिली इस जीत के बाद उनका स्वागत धूमधाम से किया गया। आपको बाते दें कि अनुज कुमार ने साल 2010 में इंडियन आर्मी को ज्वाइन किया थी और ये इस समय भारतीय सेना के मद्रास इंजीनियर ग्रुप (एमईजी) के सदस्य हैं। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने से पहले अनुज ने बॉडी बिल्डिंग से जु़ड़ी और भी प्रतियोगिता जीत रखी हैं और इनके द्वारा नेवी, एयरफोर्स और आर्मी की बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में भी भाग लिया गया था। इन प्रतियोगिताओं को जीतने के बाद इन्हें  11 वीं विश्व बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप 2019 में भाग लेने के लिए भारत की और से भेजा गया था और इस प्रतियोगिता में इन्होंने जोरदार प्रदर्शन कर पहला स्थान हासिल किया है।

वहीं भारत वापस आने पर इनका स्वागत धूमधाम से किया गया और इनके स्वागत के लिए इनके अधिकारियों ने विशेष तैयारियां की हुई थी। इतना ही नहीं अनुज कुमार को मिली इस कामयाबी के लिए इन्हें सेना के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सम्मानित भी किया गया है।

मिस्टर इंडिया का खिताब भी है इनके नाम

अनुज कुमार ने साल 2018 में हुई मिस्टर इंडिया प्रतियोगिता में भी भाग लिया था और इस प्रतियोगिता को जीता था। वहीं चेन्नई में आयोजित 12वीं नेशनल बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में भी अनुज कुमार ने प्रथम स्थान हासिल किया था।

नवंबर में आयोजित हुई थी ये प्रतियोगिता

11वीं विश्व बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप (11th World Body Building Championship) का आयोजन नवंबर महीने में हुआ था और ये प्रतियोगिता 6 दिनों तक चली थी। 5-11 नवंबर से दक्षिण कोरिया के जेजू द्वीप में आयोजित की गई इस प्रतियोगिता में भारतीय सेना के कई बॉडी बिल्डरों ने पदक भी जीते हैं। जबकि 100+ किलोग्राम वर्ग में अनुज ने पहला स्थान हासिल कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया है।

Back to top button