अध्यात्म

हनुमानजी के लिए आज ही करे ये 10 काम, हर समस्यां का मिलेगा समाधान, चमक जाएगा भाग्य

हनुमानजी की पूजा करने से बहुत सारे लाभ होते हैं. अब पूजा पाठ तो सभी करते हैं. लेकिन यदि आप बजरंगबली के लिए इसके साथ ही 10 और अच्छे एवं ख़ास काम करे तो आपको फायदा ही फायदा होगा. आपके जीवन की सभी परेशानियाँ दूर होगी. आपका भाग्य भी चमकेगा. आर्थिक स्थिति भी सुधर जाएगी. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के जानते हैं कि आपको क्या क्या करना चाहिए.

1. मंगलवार या शनिवार के दिन हनुमान जी के नाम का व्रत रखे. इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं. वे आपके त्याग (भोजन ना ग्रहण करने) से खुश होकर आपको बदले में कुछ दे देते हैं. इसलिए यदि आपको कोई इच्छा हैं जिसे पूर्ण करना चाहते हैं तो हनुमान जी के नाम का उपवास रखना एक अच्छा कदम होगा.

2. हनुमानजी के मंदिर में नारियल, चिरोंजी और चने का प्रसाद चढ़ाए. वैसे तो इस प्रसादी को आप किसी भी दिन चढ़ा सकते हैं लेकिन इसे मंगलवार या शनिवार के दिन चढ़ाने से और लोगो के बीच बांटने से बहुत लाभ मिलता हैं. इससे हनुमान जी का आशीर्वाद आपके ऊपर हमेशा बना रहता हैं.

3. हनुमानजी का नाम लेते हुए आप किसी बंदर को कुछ खाद्य सामग्री खिलाए. जब भी आपको मौका मिले और कहीं बंदर दिख जाए तो उसे खुश करने के लिए उसे खाने के लिए कोई फल या अन्य चीज जरूर दे. जैसा कि आप सभी जानते हैं हनुमानजी स्वयं वानर का अवतार हैं. ऐसे में वानरों को कुछ खिलाने पलाने से वे खुश होते हैं और आपको आशीर्वाद देते हैं.

4. हनुमानजी को सिंदूर का चोला चढ़ाने से हर मनोकामना जल्द पूर्ण हो जाती हैं. आप किसी भी मंदिर में बात करे ले और वहां हनुमान जी को सिंदूर चोला चढ़ाने की सामग्री लाकर दे दे. इसके बाद वहां पूजा कर अपनी मनोकामना बजरंगबली को बताए.

5. हनुमानजी को दान धर्म करने वाले लोग भी बहुत पसंद हैं. ऐसे में आप मंगलवार या शनिवार को हनुमान मंदिर में किसी भी चीज का दान करे. वैसे आप चाहे तो हनुमानजी का नाम लेते हुए किसी गरीब या ब्राह्मण को भी दान कर सकते हैं.

6. हनुमान पूजा में नारंगी धागा आरती की थाली में रखे. इसके बाद इस धागे को अपनी कलाई पर बांधे. इससे आपका भाग्य चमक जाएगा. आपके सभी काम समय पर और जल्दी पुरे होंगे.

7. हनुमान मंदिर में प्रवेश करने से पहले पहली सीढ़ी पर माथा जरूर टेके. इससे आपके जमीन से जुड़े होने और विनम्र होने का पता चलता हैं. आप मंदिर में प्रवेश करते से ही भगवान का ध्यान आकर्षित कर लेते हैं.

8. हनुमान चालीसा का पाठ रोजाना करने से सभी विध्न और बाधाएं आप से दूर ही रहती हैं. फिर दुश्मन भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाता हैं.

9. घर में हनुमान जी की एक तस्वीर या मूर्ति अवश्य रखे. सुबह शाम उनकी पूजा करे. इससे घर में शान्ति बनी रहेगी.

10. हनुमान मंदिर में रोजाना कुछ पैसे चढ़ाए. रकम कम होगी तो भी चलेगा. इससे आपके घर बरकत बनी रहेगी.

आशा हैं कि आपको ये सभी उपाय पसंद आए होंगे. कृपया इन्हें दुसरे लोगो के साथ भी जरूर शेयर करे.

Back to top button