राजनीति

कोर्ट में दायर हुई याचिका, कहा बीजेपी और शिवसेना एक साथ ही बनाएं सरकार

महाराष्ट्र में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच एक मतदाता ने बंबई उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर बीजेपी और शिवसेना पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। इस महिला मतदाता के अनुसार बीजेपी- शिवसेना द्वारा एक साथ महाराष्ट्र में सरकार ना बनाना एकदम गलत है और ये मतदाताओं के साथ धोखा है। दरअसल इस महिला का कहना है कि महाराष्ट्र मेें हुए विधानसाभ चुनाव को इन दोनों पार्टी ने एक साथ लड़ा था और अब इन्हें एक साथ ही सरकार इस राज्य में बनानी चाहिए।

ठाणे जिले की रहने वाली इस महिला ने महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना की सरकार ना बनना मतदाताओं के साथ विश्वासघात माना है और बंबई उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर कहा है कि शिवसेना- बीजेपी को चुनाव से पूर्व किए गए गठबंधन पर कायम रहना चाहिए और जनादेश के तहत महाराष्ट्र में सरकार बनानी चाहिए।  जिस महिला ने ये याचिका दायर की है उसका नाम प्रिया चौहान है और प्रिया ने अदालत से कहा है कि शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस और बीजेपी -अजीत पवार में से किसी की भी गठजोड़ वाली सरकार को ना बनने दिया जाए।

तोड़ा है भरोसा

याचिका को दायर करते हुए उसमें ये साफ कहा गया है कि बीजेपी और शिवसेना दोनों ने मतदाताओं का भरोसा तोड़ा है। चुनाव के दौरान इन दोनों पार्टियों ने एक साथ सरकार बनाने का जो वादा लोगों से किया था। उसपर इन्हें अब कायम रहना चाहिए। किसी दूसरी पार्टी के साथ सरकार बनाने की जगह इन दोनों पार्टी को एक साथ ही सरकार बनानीं चाहिए। अगर ये दोनों पार्टी अन्य दलों के साथ पार्टी बनाती हैं तो ये महाराष्ट्र के हर उस मतदाता के साथ धोखा होगा जिन्होंने इन दोनों पार्टियों को वोट दिए है। गौरतलब है कि हाल ही में महाराष्ट्र राज्य में विधानसभा के चुनाव हुए थे और ये चुनाव बीजेपी और शिवसेना पार्टी ने एक साथ लड़ा था। 288 सीटों वाली विधानसभा के लिए बीजेपी पार्टी की और से 164 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए गए थे। वहीं शिवसेना ने कुल 124 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को खड़ा किया था। बीजेपी पार्टी 164 सीटों में से 105 सीटे जीतने में कामयाब हुई थी। जबकि शिवसेना ने 56 सीटों पर अपनी जीत दर्ज करवाई थी। जीत दर्ज करने के बाद शिवसेना और बीजेपी पार्टी के बीच मुख्यमंत्री को लेकर मतभेद होने के कारण, शिवसेना ने बीजेपी पार्टी से नाता तोड़कर एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने का फैसला लिया था। हालांकि शिवसेना- कांग्रेस- एनसीपी अपनी पार्टी बनाने का दावा राज्यपाल के सामने पेश कर पाते। उससे पहले ही बीजेपी पार्टी ने राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश कर इस राज्य में अपनी सरकार बना ली।

वहीं बीजेपी की और से सरकार बनाने के दावे को शिवसेना और उसके सहयोगी दलों ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है और इस मसले पर कोर्ट में सुनवाई की जा रही है। हालांकि बीजेपी पार्टी ने साफ कर दिया है कि उसके पास बहुमत साबित करने के लिए विधायक हैं और वो फ्लोर टेस्ट में पास होकर अपने दावे को सही साबित करेगी।  बीजेपी और शिवसेना के बीच चल रही इसी लड़ाई के बीच कोर्ट में ये याचिका प्रिया द्वारा दायर की गई है।

Back to top button