अध्यात्म

ये 4 काम करने के बाद पूजा में ना बैठे, लगता है महापाप, नाराज़ होते हैं भगवान

पूजा एक ऐसी चीज हैं जिसे करने से भगवान प्रसन्न होते हैं. लगभग हर हिंदू धर्म वाले घर में भगवान की पूजा पाठ रोजाना होती हैं. घर में पूजा करने के कई सारे फायदे हैं. इससे घर की बरकत बनी रहती हैं, परिवार में शान्ति रहती हैं और धन की कमी भी नहीं होती हैं. साथ ही पूजा से दुःख और परेशानियां दूर होने में भी मदद मिलती हैं. हालाँकि इस पूजा में बैठने से पहले आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. यदि आप कुछ विशेष काम कर पूजा का हिस्सा बनते हैं तो पाप के भागीदार बन सकते हैं. ये चीज आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं. इसलिए ये चार काम करने के बाद पूजा में ना बैठे.

नॉन-वेज खाने के बाद:

यदि आप किसी भी प्रकार के मांसाहार भोजन का सेवन करते हैं तो इसके बाद उस दिन पूजा में ना बैठे. ऐसा करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता हैं. भगवान को सभी प्राणी प्रिय होते हैं. इसमें इंसान के साथ जानवर भी आते हैं. यही वजह हैं कि जब आप नॉनवेज भोजन कर पूजा में बैठ जाते हैं तो वे नाराज़ हो सकते हैं. इसलिए यदि आप कोई ख़ास पूजा कर रहे हैं तो उस दिन नॉनवेज खाने से हर हाल में बचे. इसके साथ ही रोजाना की आम पूजा भी नॉनवेज के सेवन से पूर्व ही कर ले. इससे आपकी पूजा लगेगी और आपकी इच्छा पूर्ण होगी.

शौच जाने के बाद:

आमतौर पर हम सभी सुबह सुबह शौच करने जाते हैं और फिर स्नान कर पवित्र हो जाते हैं. इसके बाद भगवान की पूजा पाठ करने में कोई दिक्कत नहीं हैं. हालाँकि कई बार ऐसा भी होता हैं कि स्नान करने के बाद हमें दोबारा शौच करने जाना पड़ जाता हैं. इस स्थिति में आपको दोबारा नहाए बिना पूजा में नहीं बैठना चाहिए. आसान शब्दों में कहे तो जब भी आप शौच करे तो उसके बाद स्नान कर ही पूजा में बैठे. शौचालय में काफी नेगेटिव एनर्जी रहती हैं. ऐसे में आपको पूजा में शामिल होने से पूर्व खुद को स्नान कर शुद्ध अवश्य करना चाहिए.

लड़ाई झगड़ा करने के बाद:

पूजा हमेशा शांत मन से की जाती हैं. इसे कभी भी दुखी या गुस्से वाले मन से नहीं करना चाहिए. जब आप किसी से लड़ाई झगड़ा करते हैं तो आपका मन विचलित हो जाता हैं. आपके विचार शुद्ध नहीं रहते हैं. आपका फोकस भी पूजा में 100 प्रतिशत नहीं रहता हैं. बस यही कारण हैं कि लड़ाई और झगड़े के तुरंत बाद आपको पूजा पाठ नहीं करना चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो भगवान नाराज़ हो सकते हैं.

गंदगी वाला काम करने के बाद:

यदि आप कोई भी ऐसा काम करते हैं जिसकी वजह से आपका शरीर और कपड़े गंदे हो गए हैं तो उस स्थिति में पूजा में ना बैठे. यदि आप बैठना चाहते हैं तो पहले स्नान करे और साफ़ कपड़े पहने, इसके बाद ही पूजा का हिस्सा बने. गंदगी वाले कपड़े या शरीर को लेकर पूजा करना अपशगुन होता हैं. इससे आप भगवान के पास नेगेटिव एनर्जी लेकर जाते हैं.

Back to top button