विशेष

यहां के रहने वाले 5 युवक-युवतियों ने एक साथ पास की जज की परीक्षा, सभी ने साथ मिलकर की थी पढ़ाई

राजस्थान न्यायिक सेवा भर्ती परीक्षा 2019 का रिजल्ट आज आ गया है. राजस्थान हाई कोर्ट की ओर से मंगलवार के दिन देर रात आरजेएस रिजल्ट 2019 में राजस्थान के चूरु जिले में रहने वाले 5 युवक-युवतियों का भी सिलेक्शन हुआ है. राजस्थान में इन पांचों का एक साथ रहकर परीक्षा की तैयारी करना और आरजेस परीक्षा में सिलेक्शन होना चर्चा का विषय बना हुआ है.

आरजेएस परीक्षा में इन लोगों का हुआ चयन-

आरजेएस में नेहा कुमावत, पुत्री रामजीलाल, सफेद घंटाघर चूरू, रैंक 41 इनके पिताजी डियो ऑफिस में असिस्टेंट प्रशासनिक अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं.

जया सैनी के पिता का नाम भगवान सैनी है. इन्होंने आरजेएस परीक्षा में 53 रैंक पाई है. इनके पिता की चूरू नई सड़क पर दवाइयों की एक दुकान है.

अविनाश चांगल के पिता का नाम संतोष चांगल है. इन्होंने आरजेएस परीक्षा में 109 रैंक हासिल की है. आजकल ये चित्तौड़गढ़ में रास मिक्स सहायक अभियोजन पद पर कार्यरत हैं.

सना खान, पुत्री हकीम खान, रैंक 130, इनके पिता वकील है. सना ने आरजेएस की परीक्षा दूसरे अटेम्प्ट में कंप्लीट की है.

महेंद्र मीणा, पुत्र रामेश्वर लाल मीणा, रामसरा चूरु, रैंक 192 नेट क्वालिफाइड महेंद्र ने इस परीक्षा को में तीसरे प्रयास में सफलता पायी हैं.

चुरू में रहने वाले इन पांचों युवाओं ने अपनी कड़ी मेहनत और लगन के द्वारा इस परीक्षा में सफलता पाई है. अपनी मेहनत के द्वारा ये सभी लोग अपनी मंजिल तक पहुंच गए, पर इन सभी के अपनी मंजिल तक पहुंचने के सफर में प्रोफ़ेसर महावीर सिंह यादव स्कूल लॉ ने इनका मार्गदर्शन किया है. चूरु शिक्षा विभाग में लीगल अधिकारी महेंद्र सैनी का कहना है कि प्रोफेसर महावीर सिंह यादव विधि महाविद्यालय में प्राचार्य के पद पर कार्यरत थे. उन्हीं के नाम से यह संस्था चलाई जा रही है. इस संस्था को विधि सत्संग के नाम से भी जाना जाता है.

2012 में महावीर सिंह यादव की मृत्यु हो गई. प्रोफ़ेसर यादव ने अपना जीवन पूरी तरह से शिक्षा को समर्पित कर दिया था. उनकी वजह से बहुत सारे युवाओं का न्यायिक सेवाओं में सिलेक्शन हुआ था. वर्तमान में चाकसू मजिस्ट्रेट चंद्रशेखर के मन में यह ख्याल आया कि क्यों ना प्रेरणा स्रोत गुरु जी की याद में किसी ऐसी संस्था की शुरुआत की जाए जिससे दूसरे युवाओं को भी राजस्थान न्यायिक सेवा, विधि सेवा, अभियोजन सेवा भर्ती की तैयारी में सहायता की जा सके. इसी सोच के कारण चूरू के अग्रसेन नगर में महावीर सिंह यादव स्कूल ऑफ़ लॉ चलाया जा रहा है. जो इन परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों की तैयारी करवाती है.

न्यायिक सेवा भर्ती परीक्षा 2019 में सेलेक्ट हुए 5 युवाओं ने भी यहीं से पढ़ाई की है. महेंद्र सैनी का कहना है कि राजस्थान बार काउंसिल के वाइस प्रेसिडेंट रह चुके रोशन सिंह की देखरेख में चलाई जाने वाली प्रोफेसर महावीर सिंह यादव स्कूल ऑफ लॉ के 5 विद्यार्थियों का सिलेक्शन एक साथ होना हमारे लिए बहुत गर्व की बात है. इसके अलावा चूरु से 2 और युवाओं के सिलेक्शन की खबर भी आ रही है. यह सभी युवा आने वाले समय में सिविल न्यायाधीश एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट के रूप में अपनी सेवाएं देंगे.

प्रोफेसर महावीर सिंह यादव स्कूल में पढ़ने वाले जिन विद्यार्थियों का आरजेएस में सिलेक्शन हुआ है उनके नाम हैं-

नीलम सिहाग (rjs)

सीमा ढाका (rjs )LA-08 state topper

मनीषा शर्मा- (rjs)

शालिनी शर्मा (rjs)LA

नारायण प्रसाद(rjs)

रंजना सिहाग (rjs)

दीप्ति स्वामी (rjs) APP

चंद्रशेखर पारेख (rjs)LA-05 topper

नीतू रानी (rjs)

वंदना शर्मा (rjs)

हुक्मीचंद गहलोहिया (rjs)

अविनाश चांगल(rjs)

महेंद्र कुमार सैनी (rjs)(APO)(L.O)SYN BANK

धर्मपाल Sharma (rjs)LA 2008

प्रियंका राठौर (JLO-2016)

सुरेश कुमार (JLO 16)rjs 2018)

उषा प्रजापत (rjs 2018)

रणवीर राठौड़ (APO 2017)

सुरेखा जांगिड़ (APO 2017)

ज्योति पारीक (APO 2018)

Back to top button