दिलचस्प

इंदौर की रोड पर डांस कर रही है एमबीए छात्रा, कारण जानकर हैरान रह जाएंगे

आजकल ट्रैफिक के नियम बहुत सख्त हो गए हैं पर नियमों के सख्त होने के बावजूद लोग ट्रैफिक के नियमो का सही तरीके से पालन नहीं करते है. लोगों से इन नियमो का पालन करवाने के लिए ट्रैफिक पुलिस और ट्रैफिक वॉलेंटियर्स अलग अलग तरीके आज़माते रहते हैं. आप सभी लोगों को इंदौर के रंजीत सिंह याद होंगे. रंजीत सिंह वहीं ट्रैफिक कॉप है जिनका अनोखा अंदाज देखकर सभी लोग उनके कायल हैं. कुछ समय पहले रंजीत सिंह का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा था. जिसमें वो लोगों को डांस करते हुए ट्रैफिक के दिशा-निर्देश देते नजर आ रहे थे.

अभी हाल में ही एक लड़की का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. जो इंदौर की सड़कों पर रणजीत सिंह की ही स्टाइल में वाहन चालकों को ट्रैफिक नियमों को लेकर जागरूक करने का काम कर रही है. इंदौर ट्रैफिक पुलिस ने इस लड़की का वीडियो अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया है. जो अब एक चर्चा का विषय बन गया है. सभी लोग इस लड़की की जमकर तारीफ कर रहे हैं. इंदौर ट्रैफिक पुलिस ने इस वीडियो को पोस्ट करके कैप्शन में लिखा “वॉलिंटियर्स पूरे जज्बे के साथ आदर्श मार्ग पर जागरूकता लाने का प्रयास कर रहे हैं. इसके अलावा इंदौर को एक नए और बेहतर बदलाव की तरफ ले जाने की कोशिश कर रहे हैं. हम सभी यही उम्मीद करते हैं कि अपने अपने प्रयासों से बहुत जल्द इंदौर को ट्रैफिक में आदर्श शहर बना पाएंगे”

वीडियो में नजर आ रही लड़की का नाम शुभी जैन है. शुभी इस वीडियो में रंजीत सिंह के स्टाइल में सिग्नल पर खड़े मोटरसाइकिल सवारों से बहुत शालीनता के साथ हेलमेट पहनने की गुजारिश कर रही है. अगर कोई व्यक्ति हेलमेट पहनकर बाइक चला रहा है तो वे उसे धन्यवाद कहकर सैल्यूट भी करती है. इसी तरह शुभी कार चालकों से सीट बेल्ट लगाने के लिए धन्यवाद कहती है और इशारे में सलाम करती है. शुभी जैन इंदौर के सागर जिले के बीना की रहने वाली है. आजकल शुभी पुणे के सिंबायोसिस इंस्टीट्यूट से एमबीए की पढ़ाई कर रही है, पर पिछले 15 दिनों से शुभी इंदौर की सड़कों पर एक वॉलिंटियर के रूप में ट्रैफिक नियमों को लेकर लोगों को जागरूक करने का काम कर रही है.

शुभी का कहना है मैंने यहां ट्रैफिक वालंटियर के रूप में ज्वाइन किया है .इस काम के लिए मुझे उन सभी छात्रों से इंस्पिरेशन मिली जो ट्रैफिक वालंटियर के रूप में लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए जागरूक कर रहे हैं. इंदौर के एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस का उद्देश्य 2022 तक इंदौर को ट्रैफिक का नियम पालन करने के मामले में एक मिसाल बनाना है. यह भी सही बात है अगर सभी लोग जागरूक हो जाएंगे तो हमारे यहां लोगों को सिग्नल क्लियर होने के लिए सड़कों पर ज़्यादा देर खड़े होने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. इन नियमो का पालन करने से कही भी किसी के भी एक्सीडेंट होने की संभावनाएं भी बहुत कम हो जाएँगी.

Back to top button