स्वास्थ्य

इस सब्जी का जूस पीने से साफ होती है लीवर की जमी हुई गंदगी, इस तरह से बनाएं चमत्कारी ड्रिंक

वैसे तो मानव शरीर का हर अंग महत्वपूर्ण होता है. पर आज हम जिस महत्वपूर्ण अंग की बात करने जा रहे हैं, वह है लीवर. यह शरीर के अंदर होने वाली लगभग 500 गतिविधियों को नियंत्रित करता है. इसके अलावा शरीर के 30 प्रतिशत खून की आपूर्ति भी यही करता है और 13000 तरह के रसायनों को बनाने में भी मदद करता है. लीवर का एक महत्वपूर्ण काम खून को साफ़ करना और शरीर से विषैले पदार्थों को निकालना भी है. सिर्फ इतना ही नहीं ब्लड शुगर को कंट्रोल करने वाले सारे हारमोंस को भी लीवर ही बनाता और तोड़ता है.

क्या आप जानते हैं कि इतने सारे महत्वपूर्ण कामों को संचालित करने वाले लीवर पर आपके खान-पान का भी असर पड़ता है. लीवर का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है इसलिए हमें हर 30 दिन में अपना लीवर कम से कम एक बार जरूर साफ कर लेना चाहिए. आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जो प्राकृतिक रूप से लीवर में जमी गंदगी को साफ करता है और आपको स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है.

इस जादुई ड्रिंक से दूर करें लीवर की गंदगी

सबसे पहले एक लौकी लें और उसका एक गिलास जूस निकाल लें. अब इसमें थोड़ा धनिया, एक चम्मच हल्दी, आधा चम्मच काला नमक, एक चम्मच नींबू का रस और 30 मिली ग्राम गिलोय का जूस मिला दें. इसे अच्छे से मिलाएं और आपका चमत्कारी जूस बनकर तैयार है. इस जूस को आप रोजाना एक गिलास पी सकते हैं. प्रतिदिन एक गिलास इसका सेवन करने से लीवर जल्दी साफ होगा. लौकी लीवर को ठंडक पहुंचाने के अलावा जमी गंदगी बाहर निकालने में हमारी मदद करती है. इसके इस्तेमाल के 10-15 दिन में ही आपके लीवर को मजबूती मिलेगी और पाचन तंत्र को शक्ति का आभास होगा. आप खुद को पहले से ज्यादा स्वस्थ महसूस करेंगे.

ये चीजें भी हैं बेहद जरूरी

  • अगर आप चाहते हैं की आपका लीवर स्वस्थ रहे, तो इसके लिए ज़रूरी है भरपूर नींद लेना. कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद हर व्यक्ति को लेनी चाहिए.
  • अगर आप चाहते हैं की आपका लीवर स्वस्थ रहे तो शराब का सेवन ना करें. शराब का ज़्यादा सेवन करना फैटी लीवर की गंभीर बीमारियों को बढ़ावा देता है.
  • अधिक तनाव भी आपके लीवर के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. इसलिए जहां तक हो सके खुद को तनावमुक्त रखने की कोशिश करें.
  • पानी पीना शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. पानी पीने से कई बीमारियां अपने आप दूर हो जाती हैं. लीवर को स्वस्थ बनाये रखने में भी पानी का बहुत योगदान होता है. पूरे दिन में इंसान को कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए. पानी पीने से पेट और रक्त, दोनों साफ़ रहता है.

पढ़ें- Video: चेहरे पर पूंछ वाला कुत्ता सोशल मीडिया पर मचा रहा धमाल, क्यूट हरकतों से जित रहा सबका दिल

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Back to top button