दिलचस्प

क्रिकेट में ‘Zero’ को ‘Duck’ क्यों बोलते हैं? इसके पीछे की कहानी हैं बड़ी दिलचस्प

भारत में लोगो को क्रिकेट खेल से बड़ा ही ख़ास लगाव हैं. जब भी भारत का कोई मैच होता हैं तो लोग टीवी या मोबाइल स्क्रीन से चिपक जाते हैं. यहाँ आपको गली गली में लोग क्रिकेट खलेते हुए दिख जाएंगे. ख़ास बात ये हैं कि बच्चों से लेकर बूढों तक हर किसी को ये खेल बड़ा पसंद आता हैं. वैसे यदि आप क्रिकेट के बहुत बड़े फैन हैं तो आप ने ये बात नोटिस जरूर की होगी कि खेल में यदि कोई प्लेयर जीरो रन बनाकर ही आउट हो जाए तो उसके लिए ‘Duck’ (डक) शब्द का उपयोग किया जाता हैं. ऐसे में क्या आप ने कभी सोचा कि इस ‘Duck’ वर्ड का ही इस्तेमाल क्यों होता हैं? आखिर ये शब्द इस चीज के लिए कहाँ से आया? यदि नहीं जानते तो टेंशन नॉट. आज हम इस राज से पर्दा उठाने वाले हैं.

क्रिकेट के खेल में ‘Duck’ वर्ड कैसे आया यह जानने से पहले आइये ये जान ले कि इसमें कितने टाइप के ‘Duck’ शब्द इस्तेमाल किये जाते हैं.

‘Golden Duck’ ये वर्ड तब इस्तेमाल होता हैं जब कोई बल्लेबाज पहली बॉल पर ही आउट हो जाए.

‘Silver Duck’ इस शब्द का इस्तेमाल उस स्थिति में होता हैं जब बेटिंग करने वाला खिलाड़ी दूसरी बॉल पर ही आउट हो जाए.

‘Bronze Duck’ ये वर्ड बिना कोई रन बनाए तीसरी बॉल पर आउट होने वाले बल्लेबाज़ के लिए इस्तेमाल होता हैं.

‘Diamond Duck’ इन शब्दों का इस्तेमाल तब किया जाता हैंजब बल्लेबाज किसी भी बॉल का सामना किए बिना ही, जैसे नॉन स्ट्राइकर एंड पर रन आउट या फिर वाइड बॉल पर स्टंपड आउट हो जाए.

‘Palladium Duck’ यदि कोई खिलाड़ी मैच की पहली बॉल पर ही आउट हो जाता हैं तब इस शब्द का यूज होता हैं.

चलिए अब ये बात का पता लगाते हैं कि आखिर ये Duck यानी बत्तख शब्द आया कहाँ से. मतलब क्रिकेट का खेल तो जमीन पर खेला जाता हैं और बत्तख पानी में रहता हैं. ऐसे में कई लोग कन्फ्यूज हैं कि इसका क्रिकेट से संबंध कैसे हैं? दरअसल पहले के समय में जब कोई खिलाड़ी जीरो रन पार ही आउट हो जाता था तो ‘Duck’s Egg Out’ वर्ड इस्तेमाल होता था. हालाँकि जैसे जैसे समय बीतता चला गया वैसे वैसे ये सिर्फ ‘Duck’ रह गया.

असल में ‘Duck’ वर्ड जीरो ‘0’ के सेन्स में इस्तेमाल होता हैं. वो बत्तख का अंडा ‘0’ जैसा ही दीखता हैं ना इसलिए. इसकी शुरुआत साल 1886 के एक मैच में हुई थी जब ‘Prince of Wales’ बिना कोई रन बनाकर ही आउट हो गए थे. इस घटना के अगले दिन एक स्थानीय अखबार में हेडलाइन छपी थी – ‘Prince Retired to The Royal Pavilion On a Duck’s Egg’. बस इसी के बाद बाकी अखबारों ने भी ये वर्ड इस्तेमाल करना स्टार्ट कर दिया. धीरे धीरे ये शब्द इतना फेमस हुआ कि चलन में आ गया. अब आलम ये हैं कि इस वर्ड का इस्तेमाल आज तक किया जाता हैं.

वैसे आप लोगो को क्रिकेट से जुड़ी ये दिलचस्प जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताए. साथ ही इस आर्टिकल को दोस्तों साथ शेयर करना ना भूले.

Back to top button