ब्रेकिंग न्यूज़

पीएम मोदी ने कर दिया ये ऐलान – उड़ गए पाकिस्तान और चीन के होश….आखिर क्या कर दिया हिंदुस्तान ने!

नई दिल्ली/बालासोर – रक्षा के क्षेत्र में शनिवार को भारत ने एक और बड़ी सफलता हासिल की है, जिससे विरोधी देश पाकिस्तान और चीन के होश उड़ गए हैं। दरअसल, भारत ने ओडिशा के तट पर स्थित अब्दुल कलाम द्वीप के लॉन्च पैड से शनिवार को PDV (पृथ्वी डिफेंस व्हीकल) बैलेस्टिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया। जिसकी घोषणा खुद पीएम मोदी ने की है। इस बलिस्टिक मिसाइल की सबसे खास बात यह है कि यह दुश्मन के मिसाइल को आसमान में मार गिराने में सक्षम है। भारत अमेरिका, रूस, चीन और इजरायल के बाद ऐसी उन्नत तकनीक रखने वाला पांचवां देश बन गया है। Prithvi defence ballistic interceptor missiles.

Prithvi defence ballistic interceptor missiles

दुश्मन के मिसाइल हमले का हवा में देंगे जवाब –

इस मिसाइल ऑटोमेटिड ऑपरेशन, रडार आधारित और ट्रैकिंग सिस्टम आदि जैसी आधुनिक तकनीक से लैस है, जो कंप्यूटर नेटवर्क की मदद से डेटा की गणना कर बलिस्टिक मिसाइल हमले का ऑटोमेटिक पता लगाकर उस पर जवाबी हमला कर सकेगी। भारत ने वह तकनीक हासिल कर ली है जिसके जरिए दुश्मन के किसी भी मिसाइल को आसमान में ही मार गिराया जा सकेगा। मिसाइल के जरिए दुश्मन की मिसाइल को पृथ्वी के वातावरण से बाहर ही 2000 किमी दूर ही ध्वस्त किया जा सकेगा। यह मिसाइल दुश्मन की मिसाइल को इतनी ऊंचाई पर ध्वस्त करेगी की दुश्मन की मिसाइलों का मलबा जमीन पर नहीं गिरेगा, जिससे किसी और को कोई खतरा नहीं होता।

 

भारत ने दुनिया को दिखाया दम, अब दुश्मनों की खैर नहीं –

जब पूरा देश यूपी चुनाव के पहले चरण की वोटिंग में डूबा था भारतीय वैज्ञानिक बंगाल की खाड़ी में कामयाबी की नई गाथा लिख रहे थे। उन्होंने इस पृथ्वी डिफेंस व्हीकल मिसाइल का सफल परिक्षण किया। भारतीय वैज्ञानिकों ने एक बार फिर से कामयाबी का लोहा मनवाया है। यह बैलिस्टिक मिसाइल किसी भी संभावित परमाणु हमले के खतरे को भी कम करने में कारगर है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) की अगुवाई में किए गए इस परीक्षण में 100 किलोमीटर की ऊंचाई पर अपनी तरफ आ रहे मिसाइल को मार गिराया। प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय वैज्ञानिकों को इसके लिए बधाई देते  हुए इस मिसाइल की खुबियां बताई हैं।

 

देखिए, किस तरह पीएम के इस ऐलान ने उड़ा दी है दुश्मनों के होश –

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close