स्वास्थ्य

इन वजहों से सर्दी में हो जाते हैं हाथ-पैर सुन्न, इस तरह से करें अपना बचाव

सर्दी  के मौसम में अक्सर ठंड के कारण कई लोगों के हाथ और पैर सुन्न हो जाते हैं और इनमें दर्द और ऐंठन की समस्या भी हो जाती है। हाथ और पैरों के सुन्न होने से काम करने में बेहद ही तकलीफ होती है। अगर आपको भी सर्दी के दौरान इस समस्या से गुजरना पड़ता है। तो आप आज हमारे इस लेख को जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको सर्दी के दौरान होने वाली इस समस्या से कैसे बचा जा सकता है ये बताने जा रहे हैं। लेकिन सबसे पहले ये समस्या किन कारणों से होती है उनपर एक नजर डाल लेते हैं।

  • सर्दी के मौसम में कई बार ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है। जिसकी वजह से शरीर के कई अंगों तक खून सही से नहीं पहुंच पाता है और हाथ और पैरों में ब्लड सही से ना पहुंचने से ये सुन्न पड़ जाते हैं।
  • नस दबने के कारण भी कई लोगों के हाथ और पैर एकदम सुन्न पड़ जाते हैं और इनमें दर्द की शिकायत होने लग जाती है।
  • शरीर में विटामिन्स और मैग्नीशियम की कमी होने पर भी ये समस्या हो सकती है।
  • जो लोग तंग यानी टाइट कपड़े पहनते हैं कई बार उनके शरीर में भी ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है। जिसके चलते हाथ और पैर सुन्न हो जाते हैं। इसके अलावा एक ही पोजिशन में कई देर तक बैठे रहने से भी ये तकलीफ हो सकती है।

इस तरह से बचें इस समस्या से

गर्म कपड़े पहनकर रखें

सर्दी के मौसम में अपने हाथों में दस्ताने, पैरौं में मोजे और शरीर को गर्म कपड़ों से ढककर रखें। ऐसा करने से शरीर गर्म रहता है और ब्लड सर्कुलेशन सही से होता है।

ठंडे पानी से रहे दूर

सर्दी शुरू होते ही ठंडी चीजों या ठंडे पानी का सेवन ना करें और गर्म पानी से ही नहाएं। इसके अलावा बर्तन धोते हुए भी आप गर्म पानी या वाटरपूफ दस्तानों का इस्तेमाल करें।

गुनगुने पानी से सिंकाई करें

जिन लोगों के हाथ और पैर अक्सर सुन्न रहते हैं वो लोग रोज दो बार अपने पैरौं और हाथों की सिंकाई गुनगुने पानी से करें। दरअसल गर्म पानी से सिंकाई करने से ब्लड सर्कुलेशन सही से होता है और बंद नसें खुल जाती हैं।

धूप में बैठे

धूप में बैठने से शरीर की सिंकाई हो जाती है और शरीर को ठंड नहीे लगती है। इसलिए आप सर्दी के मौसम में रोज कम से कम 20 मिनट तक धूप में जरूर बैठें।

दालचीनी की चाय पीएं

शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए दालचीनी कारगर साबित होती है। इसलिए आप सर्दी के मौसम में दालचीनी की चाय पीएं। दालचीनी की चाय रोज पीने से हाथ पैर सुन्न नहीं होगे। साथ में ही जोडों की दर्द से भी आपको आराम मिलेगा।

विटामिन्स युक्त आहार

विटामिन्स और मैग्नीशियम युक्त चीजें खाने से भी सर्दी के मौसम में इस रोग से बचा जा सकता है। इसलिए आप अपनी डाइट में अंडा, दूध,केला, बींस, दाल, मछली, दही, ड्राई फ्रूट्स, सब्जियां और फल शामिल कर लें। इन्हें खाने से शरीर में मैग्नीशियम और विटामिन्स की कमी पूरी हो जाती है।

Back to top button