स्वास्थ्य

इन 5 चीजें जिनका सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए, फायदे की जगह करते हैं नुकसान

किसी भी इंसान को स्वस्थ रहने के लिए सुबह उठने के बाद सबसे ज्यादा जरूरी चीज अगर कुछ है तो वो है सुबह का नाश्ता। जी हां, सुबह-सुबह आप जिस भी खाद्य पदार्थ का इस्तेमाल करते हैं वो आपके सेहत के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। सुबह के नाश्ते में आप क्या ले रहे हैं इससे यह निर्धारित होता है कि पूरे दिन आपके अंदर कितनी ऊर्जा रहेगी। कई बार ऐसा भी होता है कि आपका सुबह का नाश्ता कुछ खास होता है, खास इसलिए क्योंकि आपने उसे अपने स्वास्थ्य के अनुसार तैयार कर रखा है जैसे अगर आपको अपना वजन कम करना है तो उसके लिए आपके प्लेट मे ग्रीन सलाद  या फल आदि ज्यादा दिखेंगे, इसके ठीक विपरीत अगर आप वजन बढ़ा रहे हैं तो आपके नाश्ते में हेल्दी और प्रोटीन तथा फाइबर से भरी वस्तुएं होंगी।

ठीक इस तरह से ब्लड शुगर कंट्रोल में रखने के लिए कोलेस्ट्रोल लेवल नियंत्रण में रहे या फिर ऐसे कई मौकों के लिए आपके नाश्ते की प्लेट में अलग-अलग वस्तुओं का होना बेहद आवश्यक हो जाता है। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं  कि सुबह उठने के बाद खाली पेट किन किन चीजों का नाश्ते में सेवन करना बेहद ही हानिकारक हो सकता है।

खट्टे फल

सबसे ज्यादा आपको यहां पर ध्यान देने वाली बात ये है कि सुबह के वक़्त जब हमारा पेट खाली रहता है, उस दरान कभी भी खट्टे फल आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। निश्चित रूप से ये विटामिन सी से भरपूर होते हैं मगर आपको ये भी पता होना चाहिए कि ये चीजें काफी ज्यादा ऐसिडिक होती है, जो पेट से जुड़ी समस्याओं को बढ़ा सकती है। खाली पेट अगर इनका सेवन किया गया तो इसकी वजह से आपको गैस्ट्रिक अल्सर या एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है या फिर पहले से है तो उसके स्तर को बढ़ा देगी।

 टमाटर

बता दें कि टमाटर भी उन खाद्य पदार्थों में शामिल है जिनका सेवन सुबह खाली पेट नहीं करना चाहिये। जैसा कि बताया जाता है कि टमाटर में टेनिक ऐसिड काफी मात्रा में होता है और इस वजह से इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए अन्यथा आपका पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

भले ही आप कार्बोनेटेड ड्रिंक्स के दीवाने हों लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। इसके बावजूद आप इनका सेवन करते हैं तो यह बात ध्यान रखें कि कभी भी इनका सेवन खाली पेट न करें।

मसालेदार आहार

कई लोग सुबह उठने के बाद अक्सर ही नाश्ते में काफी ज्यादा मसालेदार खाने के शौक़ीन होते हैं, मगर आपको बता दें कि आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। असल में रात भर सोने के दौरान आपका पेट खाली हो जाता है और ऐसे में खुद को स्वस्थ रखने के लिए आपको हमेशा सुबह के वक़्त कुछ हल्का और पोषण देने वाला आहार ही लेना चाहिए। इससे ना सिर्फ आपका पाचन तंत्र बेहतर रहता है बल्कि पेट दर्द और गैस जैसी समस्याओं से भी आप बचे रहते हैं।

बहुत ज्यादा मीठा

यह भी बताया जाता है कि सुबह उठने के बाद चीनी का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिये खास तौर पर उन लोगों के लिए जिन्हें मधुमेह आदि की शिकायत है।  बता दें कि चीनी का ज्यादा सेवन आपके सेहत पर कई तरह से बुरा असर डालती है। जहां तक संभव हो सके आपको अपनी डाइट से चीनी को कम करना चहिये और अपने नाश्ते में कम से कम चीनी का इस्तेमाल करें।

पढ़ें- कुछ ऐसा होता है बॉलीवुड सितारों का ब्रेकफास्ट, हमेशा फिट रहने के लिए खाते हैं ये चीजें

Back to top button