विशेष

इस एक्टर के साथ वक्त गुजारने के लिए रेखा ने की थी ऐसी रिक्वेस्ट, निर्देशक ने खुद किया खुलासा

बॉलीवुड में कई विलेन्स का बोलबाला रहा है लेकिन अभिनेता रंजीत की जगह आज तक कोई नहीं ले पाया। रंजीत की एक्टिग कुछ ऐसी होती थी कि लोग हैरान रह जाते थे कि ये एक्टिंग कर रहा या असल में इसका चरित्र ऐसा है। मगर असल जिंदगी में रंजीत एक शरीफ आदमी है जो अपनी पत्नी और बच्चों से बहुत प्यार करते हैं। रंजीत फिल्ममेकर भी हैं और एक फिल्म के दौरान इस एक्टर के साथ वक्त गुजारने के लिए रेखा ने की थी ऐसी रिक्वेस्ट, इस बात को रंजीत ने खुद बताया।

वक्त गुजारने के लिए रेखा ने की थी ऐसी रिक्वेस्ट

12 नवंबर, 1946 को पंजाब में जन्में रंजीत ने बॉलीवुड में सैकड़ों फिल्मों में काम किया है। दरअसल 90 के दशक में रंजीत एक फिल्म बना रहे थे जिसका नाम कारनामा था। इसमें रंजीत ने धर्मेंद्र और रेखा की जोड़ी को साइन किया था लेकिन उस दौर में रेखा का अफेयर अमिताभ बच्चन के साथ खूब जोरों पर था। फिल्म का शेड्यूल रंजीत ने शाम का रखा था लेकिन इससे रेखा को परेशानी होती थी। पहले तो उन्होंने कुछ नहीं कहा लेकिन जब रहा नहीं गया तो रेखा ने रंजीत से बात की कि क्या शाम के बजाए सुबह की शिफ्ट नहीं हो सकती है। पहले तो रंजीत ने मना किया लेकिन रेखा फिल्म की लीड एक्ट्रेस थीं और खूब पॉपुलर थीं तो रंजीत को उनके आगे झुकना पड़ा। इस बात का जिक्र रंजीत ने सालों पहले अपने एक इंटरव्यू में किया था। रंजीत ने बताया था, ‘रेखा ने मुझसे रिक्वेस्ट की थी और मैं क्या करता मुझे उनके आगे झुकना पड़ा। रेखा ने साफ कहा था कि उन्हें शाम को अमिताभ से मिलने में परेशानी होती है तो वे सुबह ही शूटिंग कर पाएंगी।’ रंजीत अपनी इस फिल्म को लेकर काफी परेशान थे और उनकी ऐसी हालत देखकर धर्मेंद्र ने रंजीत को फिल्म रेखा की जगह अनीता राज को लेने की सलाह दी। मगर रंजीत ने इस फिल्म को विनोद खन्ना और फराह नाज को लेकर बनाई। फिल्म की बड़ी कास्ट थी, बावजूद इसके फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप हो गई थी। रंजीत के मुताबिक, अमिताभ बच्चन की वजह से रेखा ने ये फिल्म छोड़ी थी।

रंजीत का बोलबाला 80 और 90 के दशक में

80 और 90 के दशक में रंजीत ने करण-अर्जुन, धर्मपुत्र, अमर अकबर एंथोनी, लावारिस, याराना, द बर्निंग ट्रेन, हाउसफुल-2, सैनिक, खून पसीना, शूटआउट एट वडाला, कर्तव्य, राज तिलक, सुहाग, लहू के दो रंग, सावन भादो, मुकद्दर का सिकंदर, नमक हलाल, दुलारा, इंसाफ और शराबी जैसी ना जाने कितनी फिल्मों में विलेन का किरदार निभाया है। रंजीत हाल ही में हाउसफुल-4 में भी नजर आए और इस बार वे अभिनेत्रियों के पिता के तौर पर छा गए थे।

Back to top button