बिज्ञान और तकनीकराजनीति

ISRO के रॉकेट लांच का वीडियो आया सामने! सैटेलाइट्स ने आसमान से भेजी अपनी सेल्फी! – देखें लाइव वीडियो

नई दिल्ली – भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानि इसरो ने एक साथ एक ही मिशन में 104 सेटेलाइट लांच कर भेजकर दुनिया के सामने एक नई मिसाल पेश की है। इस बड़े लांच के जरिये इसरो ने अपनी भारत की बढ़ती ताकत का लोहा दुनिया को दिखा दिया, जिसकी अंतरराष्ट्रीय मीडिया में जबरदस्त सराहना हो रही है। इसी मिशन के जरिये इसरो ने कार्टोसेट-2 सीरीज का एक सेटेलाइट भी लांच किया। इससे देश को मौसम की सूचना से लेकर सड़कों के हाल तक की जानकारी में मदद मिलेगी। Isro pslv shot launching.

इस कामयाबी को हासिल करने वाले रॉकेट पीएसएलवी-सी37 पर लगे हाई रिजोल्यूशन कैमरे से श्रीहरिकोटा स्थित इसरो सेंटर को एक वीडियो भेजा गया है। इसमें दिखाया गया है कि 104 उपग्रहों को किस तरह से उसके कक्षा तक पहुंचा।

Isro pslv shot launching

दुनिया में बजा भारत का डंका सभी ने कहा ‘सलाम इंडिया’ –

इसरो द्वारा किये गए इस लांच की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है। इस मामले में दुनिया भर के अखबारों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। न्यू यॉर्क टाइम्स ने कहा कि, एक दिन में उपग्रहों के प्रक्षेपण के पिछले रिकॉर्ड के मुकाबले करीब तीन गुना ज्यादा, 104 उपग्रहों को एक साथ प्रक्षेपित कर उनकी कक्षाओं में सफलतापूर्वक स्थापित किया। भारत अब अंतरिक्ष आधारित सर्वेलास और संचार के बढ़ते व्यावसायिक बाजार में ‘महत्वपूर्ण पक्ष’ के रूप में स्थापित हो गया है। इस संबंध में सीएनएन का कहना है, ‘अमेरिका और रूस की प्रतिद्वंद्विता को भूल जाएं। अंतरिक्ष के क्षेत्र में वास्तविक दौड़ तो एशिया में हो रही है।’

देखें वीडियो – ISRO के रॉकेट ने भेजी अपनी सेल्फी

https://youtu.be/FU9bPCPQ0dg

 

Back to top button