विशेष

अंडर-वर्ल्ड पर राज़ करती थी ये 9 महिला, नाम सुनते ही लोग लगते थे कांपने

कहते हैं महिलाएं भी मर्दों से कम नहीं होती हैं. वे हर फिल्ड में पुरुषों की बराबरी कर रही हैं. आपको जान हैरानी होगी कि अपराध की दुनियां में भी कई महिलाओं ने अपना नाम किया हैं. आप लोगो ने पुरुष गैंगस्टर्स के बारे में तो कई दफा सूना और पढ़ा होगा लेकिन आज हम आपको भारत कि सबसे खतरनाक और पॉपुलर महिला गैंगस्टर्स से मिलाने जा रहे हैं.

1. बेला आंटी

बेला आंटी का दबदबा मुंबई में 70 के दशक में हुआ करता था. वे यहाँ अवैध शराब का धंधा चलाती थी. आलम ये था कि उनके काम में अंडरवर्ल्ड डॉन वर्धराजन भी हस्तक्षेप नहीं करता था. शराब से भरे कई ट्रक बेला आंटी के इशारें पर एंटर होते थे. वे पुलिस को भी रिश्वत देकर अपनी मुट्ठी में रखती थी.

2. संतोकबेन जडेजा उर्फ़ ‘गॉडमदर’

इनका अपराधक दुनियां में आना तब हुआ जब मिल में काम करने वाले 14 लोगो ने संतोकबेन जडेजा के हस्बैंड की हत्या कर दी थी. ऐसे में वो पुलिस के पास नहीं गई और उसने खुद अपने पति के मर्डर मेंशामिल सभी 14 लोगो की कथित हत्या कर दी. इसके बाद उनका दबदबा पुरे गुजरात में था. वे अपराधिक दुनियां के साथ साथ राजनीती पर भी अपनी पकड़ रखती थी. उन्होंने जनता दल से टिकट लेकर चुनाव भी लड़ा था. वे 1990 से 1995 तक विधायक थी. इनके जीवन पर ‘गॉडमदर’ नाम की फिल्म भी नहीं जिसमे शबाना आज़मी थी.

3. रुबीना सिराज सैयद उर्फ़ ‘हीरोइन’

हिरोइना के नाम से मशहूर रुबीना सिराज सैयद में एक अलग ही चार्म था जिससे वो लोगो को अपना दीवाना बना कर अपना काम निपटाती थी. वे फेमस छोटा शकील के बाशिंदों के लिए जेल में हथियार, पैसे और खाना सप्लाई किया करती थी.

4. सीमा परिहार

सीमा जब 13 साल की थी तब किडनेप हो गई थी. बाद में उसने अपनी खुद की गैंग भी बनाई थी. फूलन देवी से प्रेरणा लेने वाली सीमा परिहार बिग बॉस शो में भी नज़र आ चुकी हैं. वर्तमान में वे समाजवादी पार्टी की सदस्या हैं.

5. शिल्पा ज़ावेरी

शिल्पा जावेरी उस समय सुर्ख़ियों में आई थी जब वे गैंगस्टर करीम लाला के भतीजे समद खान को पुलिस की नाक के नीचे से ले उड़ी थी. दरअसल समद खान बेल पर था और पुलिस उसे दोबारा गिरफ्तार करने वाली थी लेकिन शिल्पा बीच में कार लेकर आई और तेज़ी से समद को लेकर फरार हो गई. बाद में उसके कुछ दुश्मनों ने उसे गोली से भून दिया था.

6. अशरफ़ खान

बुर्के के पीछे रहने वाली अशरफ़ ने तो दाउद इब्राहीम से पंगा ले लिया था. दरअसल अशरफ का पति महमूद कालिया दाउद के लिए काम करता था और एक दिन पुलिस एनकाउंटर में मारा गया था. ऐसे में अशरफ ने दाउद से बदला लेने की ठानी और सपना बन हथियार चलन भी सिखा. वो 1993 ब्लास्ट के आरोपियों को मारने की योजना भी बना रही थी लेकिन उसके पहले दाउद ने उसे मरवा दिया.

7. जेनाबाई दारुवाली

नागपड़ा निवासी जेनाबाई अनाज और शराब की तस्करी किया करती थी. उसके घर में कई बड़े डॉन जैसे करीम लाला और हाजी मस्तान जैसे लोग आया करते थे. उनके दिए आर्डर को कोई टाल नहीं पाता था.

8. अर्चना बालमुकुंद शर्मा

अर्चना किडनैपिंग, धमकी सहित कई अवैध धंधो में शामिल रही थी. उनका सही ठिकाना आज भी किसी को पता नहीं हैं. कहते हैं वो विदेश में रहकर आज भी अपनी गैंग चला रही हैं. पहले वे बबलू श्रीवास्तव गैंग का हिस्सा भी रह चुकी थी.

9. समायरा जुमानी

समायरा गैंगस्टर अबू सलेम की पूर्व पत्नी हैं. उनका नाम  1993 के बम ब्लास्ट से भी जुड़ा हुआ हैं. साथ ही वे कई अवैध धंधो में लिफ्त थी. फिलहाल वे फरार हैं और अमेरिका में कहीं छिपी बैठी हैं.

Back to top button