विशेष

काम की खबर: गलती से दूसरे के अकाउंट में भेज दिया पैसा, तो जानिए कैसे मिलेगा वापस

आज के समय में ऑनलाइन फ्रॉड बहुत ज़्यादा होने लगे हैं। देखते ही देखते लोगों के पुरे जीवन की मेहनत की कमाई कोई आसानी से लूट कर चला जाता है और लोगों को पता भी नहीं चलता है। आज के समय में पूरा देश डिजिटल हो गया है। डिजिटल दौर आने की वजह से ऑनलाइन पेमेंट और मनी ट्रांसफर करने का प्रचलन अधिक हो गया है। अधिकतर लोग अपने दोस्तों और फैमिली के लोगों को पैसे देने के लिए ऑनलाइन मनी ट्रांसफर का इस्तेमाल करते हैं।

ऐसा करने से समय की बचत होती है। इसके अलावा लोग अपने मोबाइल फोन को रिचार्ज करने के लिए और बिजली का बिल भरने के लिए भी मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, पर कई बार ऐसा होता है कि लोग गलती से किसी और के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं, तो वहीं दूसरी तरफ कभी-कभी लोगों के अकाउंट से गलत तरीके से पैसे निकाल लिए जाते हैं। आज हम आपको इस समस्या से बचाव के लिए कुछ ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपनी मेहनत की कमाई को बचा सकते हैं।

2019 की शुरुआत में ही मुंबई की एक बिजनेसमैन के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी का केस सामने आया था। उस दौरान बिजनेसमैन के पास रात को 6 मिस कॉल आई थी। जब वह सुबह सोकर उठा तो उसके अकाउंट से 1।86 करोड़ रुपए निकाल लिए गए थे। लगातार इस तरह की घटनाओं में बढ़ोतरी हो रही है। रिपोर्ट के अनुसार साल 2017-18 के बीच कुल 2069 ऑनलाइन धोखाधड़ी के केस सामने आए हैं।

रिजर्व बैंक के मुताबिक अगर आप की परमिशन के बिना कोई आपके अकाउंट से पैसे निकालता है तो आपको 3 दिनों के अंदर बैंक को इस घटना की जानकारी देनी पड़ेगी। ऐसा करने से आपका पैसा बच सकता है। बैंक को जानकारी देने के बाद बैंक जांच करेगा कि क्या सच में आपका पैसा गलती से किसी दूसरे खाते में ट्रांसफर हुआ है या नहीं… या फिर किसी ने गलत तरीके से आपके अकाउंट से पैसा निकाला है। जांच पूरी होने पर बैंक आपको पूरा पैसा वापस करेगा। लेकिन इसके लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा।

पैसा वापस पाने के लिए आपको सबसे पहले एटीएम कार्ड नंबर और इंटरनेट बैंकिंग सेवा को क्लोज करना पड़ेगा। इसके बाद पुलिस ने इस मामले की रिपोर्ट दर्ज करानी पड़ेगी। रिपोर्ट दर्ज कराने के बाद एफ आए आर की एक कॉपी बैंक में जमा करनी होगी। बैंक एफ आई आर के अंतर्गत निकाले गए पैसों की जांच करेगा।

अगर आपके साथ किसी तरह की धोखाधड़ी हुई है तो आपको आपका पूरा पैसा वापस मिल जाएगा, पर अगर आपने गलती से किसी और के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो यह बैंक पर निर्भर करता है कि वह आपको आपका पैसा लौटता है या नहीं। वैसे सबूत देने पर आपको आपके पैसे वापस भी मिल सकते हैं। इसके लिए सबसे पहला काम यह करें कि आप बैंक को इसके बारे में सूचना दें और विस्तृत जानकारी दें।

Back to top button