अध्यात्म

गुरुवार के दिन दरवाजे पर भिखारी आए तो करे ये 3 काम, कभी नहीं होगी धन-अन्न की कमी

कोई भी व्यक्ति नहीं चाहता कि उसके घर धन और अन्न की कभी कोई कमी हो. ये दोनों ही चीजें हमारी दिनचर्या का अहम हिस्सा होती हैं. इसे पाने के लिए इंसान दिन रात मेहनत करता हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिसे आजमाने के बाद आपके जीवन में कभी धन और अन्न की कमी नहीं होगी. इस उपाय के अंतर्गत आपको गुरुवार के दिन अपने घर के दरवाजे पर आने वाले बिखारी के साथ तीन ख़ास काम करना हैं. ये तीनो काम आपको ढेर सारा लाभ देंगे. आमतौर पर जब भी कोई भिखारी आता हैं तो हम उसे टाल देते हैं या भगा देते हैं. लेकिन गुरुवार के दिन यदि कोई गरीब आपकी चौखट पर आ जाए तो आपको उसे खाली हाथ नहीं जाने देना चाहिए. उसे आप नीचे बताई गई तीनो या कम से कम एक चीज अवश्य दे. इससे आपको ना तो धन की कमी होगी और ना ही आपके घर का अन्न भंडार कभी खाली होगा.

पहला काम – भोजन दान:

गुरुवार के दिन यदि कोई भिखारी या गरीब जरूरतमंद इंसान आपकी चौखट पर आ जाए तो उसे भूखे पेट वापस नहीं जाने देना चाहिए. आप उसे भोजन के लिए कुछ भी सामग्री दे सकते हैं. चाहे तो घर पहले से पका हुआ खाना दे या फिर डाल, चावल, गेहूं इत्यादि जैसी चीजे दे. गुरुवार के दिन किसी अंजान भूखे व्यक्ति को खाना खिलाने से माँ अन्नपूर्णाजी प्रसन्न होती हैं. आपके अंदर की दया भावना को देख वे घर में कभी अन्न की कमी नहीं होने देती हैं. आपके घर की बरकत हमेशा ही बनी रहती हैं. यदि गुरुवार को आपके घर भिखारी ना भी आए तो आप स्वयं किसी चौराहे या मंदिर में जाकर भिखारी ढूंढें और उन्हें भोजन वितरित करे. एक भूखे भिखारी के दिल से निकली दुआ हमेशा फलती हैं.

दूसरा काम – धन दान:

भोजन के साथ सतह आप गुरूवार को घर आए भिखारी को पैसा भी दे सकते हैं. ये पैसा आप अपनी स्वेच्छा के अनुसार किनता भी दे सकते हैं. बस एक बात का ख्याल रहे कि पैसा दिल से ही दे. मन मार के या फार्मेलिटी के लिए ना दे. यदि आप गुरुवार को ये नेक काम करते हैं तो लक्ष्मीनारायण आप से प्रसन्न होंगे और आपके घर धन की कभी कोई कमी नहीं होने देंगे. आप जितना दान करोगे बदले में आपको उससे कही ज्यादा मिलेगा.

तीसरा काम – वस्तु दान:

गुरुवार को आए भिखारी को किसी वस्तु जैसे वस्त्र, जूते या किसी अन्य चीज का दान करना शुभ होता हैं. ये चीज नई या पुरानी दोनों ही हो सकती हैं. इस तरह के दान आप कहीं बाहर जाकर भी दे सकते हैं. ये वास्तु दान आपके घर भोग विलास की चीजों में कभी कमी नहीं आने देता हैं.

तो अब आप अच्छी तरह जान गए हैं कि गुरुवार के दिन यदि कोई भिखारी आपके घर की चौखट पर आए तो आपको क्या क्या कार्य करना चाहिए. यदि आपको ये जानकारी पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले. साथ ही इस तरह की दिलचस्प जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े रहे.

Back to top button