अध्यात्म

मन उदास होने पर रोज करें मेडिटेशन और ‘ऊँ’ शब्द का, मानसिक तनाव होगा दूर

मानसिक तनाव से आजकल अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। मानसिक तनाव के कारण अक्सर मन उदास रहता है और किसी से भी बात करने का मन नहीं करता है। मानसिक तनाव होने पर मन में हमेशा नकारात्मक विचार ही आते हैं और हमारी एकाग्रता शक्ति पर भी असर पड़ता है। अगर आप भी मानसिक तनाव महसूस करते हैं तो नीचे बताए गए उपायों को आप करके देखें। इन उपायों की मदद से मानसिक तनाव दूर हो जाता है और मन खुश रहने लगता है। तो आइए जानते हैं मानसिक तनाव दूर करने के उपाय।

मानसिक तनाव होने पर करें ये उपाय –

ध्यान करें

ध्यान यानी मेडिटेशन करने से तनाव को दूर किया जा सकता है और मन को शांति मिलती है। मानसिक तनाव होने पर आप रोज सुबह कम से कम 15 मिनट तक मेडिटेशन करें और मेडिटेशन करते समय ऊँ शब्द का जाप करें। रोज ध्यान लगाने से आपका तनाव दूर हो जाएगा और मन खुश रहने लगेगा।

रोज सुबह जल्दी उठें

तनाव को दूर करने के लिए आप रोज सुबह जल्दी उठें और कुछ देर घर से बाहर घूमें। खुली हवा में घूमने से मन को शांति मिलती है और तनाव एकदम दूर हो जाता है।

सूर्य को जल चढ़ाएं

सूर्य भगवान को जल चढ़ाने से भी मन को शांति मिलती है और एकाग्रता शक्ति सही बनीं रहती है। इसलिए आप रोज सुबह नहाने के बाद सूर्य को जल जरूर चढ़ाएं और जल चढ़ाते समय ऊँ सूर्याय नम: मंत्र का जाप करें। आप तांबे के लोटे में जल के साथ फूल और चावल डालकर ही ये पानी सूर्य देव को अर्पित करें। रोज सूर्य देव को अर्घ्य देने से स्वास्थ्य सही बना रहता है और आत्मविश्वास भी बढ़ जाता है।

हनुमान जी की पूजा करें

हनुमान जी की पूजा करने से मन की एकाग्रता बढ़ती है और मन शांत रहता है। इसलिए आप रोज शाम को हनुमान जी की मूर्ति के सामने बैठकर हनुमान चालीसा का जाप करें।

क्रोध से बचें

अधिक क्रोध करने से भी मन में अशांति पैदा हो जाती है और दिमाग में तनाव बढ़ जाता है। इसलिए क्रोध ना करें और कोई भी परेशानी आने पर मन को काबू में रखें और सोच समझकर ही कार्य करें।

गायत्री मंत्र का जाप करें

गायत्री मंत्र का जाप करने से भी तनाव दूर हो जाता है और दिमाग शांत रहता है। गायत्री मंत्र पढ़ने से एकाग्रता शक्ति भी मजबूत बनीं रहती है। इसलिए अधिक तनाव होने पर आप अपनी आंखे बंद करके गायत्री मंत्र का जाप कर लें और इस मंत्र को तीन बार बढ़ें।

गायत्री मंत्र –

ॐ भूर्भुवः स्वः तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्यः धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्

संगीत सुने

गाने सुनने से भी तनाव दूर हो जाता है और आपका मन खुश रहने लग जाता है। कई शोधों में ये बात साबित भी हो रखी है कि मन उदास होने पर अगर मन पसंद संगीत सुना जाए तो मन की उदासी दूर हो जाती है और आप खुश रहने लग जाते हैं। इसलिए तनाव होने पर आप संगीत जरूर सुने।

Back to top button