चुटकुले

डेटिंग एप्प पर मिला था लड़की से, कुछ दिनों बाद पिता को दान कर दी किडनी, ऐसे था ऑनलाइन प्यार

ऐसा बहुत ही कम होता हैं जब लाइफ में हमें जीने के लिए दूसरा मौका भी मिलता हैं. हालाँकि आज हम आपको एक ऐसे शख्स से मिलाने जा रहे है जिसने अपनी जान दाव पर लगाकर एक दुसरे व्यक्ति को जीने का दूसरा अवसर दिया हैं. दरअसल 23 साल के Andrew Mayzak ने अपनी गर्लफ्रेंड Ashley Turcotte के पिता Paul Turcotte को अपनी एक किडनी दान में दी हैं. एंड्रू और एश्ली की मुलाकात एक डेटिंग एप्प के माध्यम से हुई थी. ये दोनों पहली मुलाकात में ही एक दुसरे को प्यार करने लगे थे. फिर एक दिन जब एंड्रू को पता चला कि उसकी गर्लफ्रेंड के पिता को किडनी की प्राब्लम हैं और उनकी लाइफ खतरे में हैं तो एंड्रू ने बिना कुछ सोचा अपनी किडनी देने का फैसला कर दिया.

दरअसल एश्ली के पिता पॉल जब 17 वर्ष के थे तभी से उन्हें किडनी में कई समस्याएं होती थी. फिर साल 2011 में जांच के दौरान पता चला कि उनकी किडनी में एक गंभीर बिमारी हैं जिसमे उनके शरीर का इम्यून सिस्टम किडनी के ऊपर अटैक कर रहा हैं. ऐसे में डायलिसिस ही उनकी जिंदगी को आगे बढ़ाने का एक मात्र तरीका रह गया था. हालाँकि ऐसा करना बेहद खर्चीला था और ये ओई परमानेंट इलाज भी नहीं था. अन एंड्रू को अपनी प्रेमिका के पिता की इस हेल्थ कंडीशन के बारे में जानकारी मिली तो उसने मदद को हाथ आगे बढ़ाया.

एंड्रू बताते हैं कि एश्ली का परिवार पॉल की हेल्थ कंडीशन की वजह से काफी परेशान था. वे उनके लिए एक किडनी डोनर की तलाश कर रहे थे. हालाँकि उनके परिवार में किसी की किडनी उनसे मैच नहीं हो रही थी. ऐसे में मैंने जब ये टेस्ट करवाए तो किडनी मैच हो गई. मैं पॉल को जीवन जीने का दुसरा मौक़ा देना चाहता था.

उधर पॉल ने बताया कि जब मुझे किडनी मैच वाला डोनर मिला तो एक उम्मीद कि किरण जाग गई. हालाँकि मैं उसकी (एंड्रू) हेल्थ को लेकर भी चिंतित था. हालाँकि ऑपरेशन सफल रहा और दोनों अब सही सलामत और अच्छी हालत में हैं. उधर एश्ली अपने पिता पॉल की दूसरी जिंदगी देख बड़ी खुश हुई. उसने कहा कि एंड्रू का ये सबसे बड़ा तोहफा हैं. वो असल जिंदगी में हीरो हैं. उसने मेरी ख़ुशी की खातिर अपनी एक किडनी का बलिदान दिया हैं.

इस तरह की चीजें बहुत ही कम देखने को मिलती हैं जब कोई अपनी जान की परवाह किये बिना दूसरों की जान बचाने को राजी हो जाता हैं. वो भी तब जब जिसे आप अपनी किडनी दे रहे हैं वो कोई आपका सगा रिश्तेदार नहीं हैं. बल्कि डेटिंग एप्प पर मिली एक लड़की के पिता हैं. सच में एंड्रू की इस सोच और हिम्मत को हमारा सलाम हैं. शायद यही एक सच्चा प्यार हैं. एंड्रू अपनी गर्लफ्रेंड को उदास नहीं देख सकता था. इसलिए उसने उसकी ख़ुशी की खातिर पिता को किडनी दान कर दी. इस तरह के लोग बहुत ही कम देखने को मिलते हैं. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इंसान एक किडनी के ऊपर भी जिंदा रह सकता हैं लेकिन यदि वो दो हो तो एक के खराब रहने पर थोड़ी सेफ्टी रहती हैं. हालाँकि एंड्रू ने ये सब नहीं सोचा और उसे जो सही लगा वो ही किया.

Back to top button