स्वास्थ्य

एड्स के रोग के लिए रामबाण है गाय का दूध, जानें इस दूध को पीने से जुड़े लाभ

गाय के दूध को हमारे शास्त्रों में बेहद ही पवित्र बताया गया है और यही वजह है कि किसी भी पूजा के दौरान गाय के दूध का ही प्रयोग किया जाता है। गाय का दूध सेहत के लिए भी लाभदायक होता है और ये दूध पीने से कई बीमारियों को सही किया जा सकता है। गाय का दूध पीने के क्या लाभ हैं, इसकी जानकारी इस प्रकार है।

गाय का दूध पीने से मिलते हैं ये लाभ

एड्स से हो रक्षा

एड्स बेहद ही खतरनाक बीमारी है और एड्स होने पर इंसान की जान तक चली जाती है। अभी तक एड्स के रोग को सही करने की कोई भी दवा नहीं बनीं है और इस रोग का कोई भी इलाज मौजूद नहीं है। वहीं एक शोध में ये बात सिद्ध हो रखी है कि गाय के दूध को पीने से मनुष्य की रक्षा एड्स की बीमारी से होती है। इसलिए आप अपनी डाइट में गाय के दूध को जरूर शामिल करें।

दिमाग का विकास हो अच्छे से

छोटे बच्चों के लिए गाय का दूध लाभदायक साबित होता है। क्योंकि गाय का दूध पीने से दिमाग का विकास अच्छे से होता है। गाय का दूध पीने से छोटे बच्चों की हड्डियों पर भी अच्छा असर पड़ता है। इसलिए आठ साल से कम की आयु के बच्चों को गाय का दूध पीने के लिए जरूर देना चाहिए ताकि उनके दिमाग का विकास सही से हो सके।

पाचन हो बेहतर

गाय का दूध पाचन तंत्र के लिए लाभकारी माना जाता है और इसे पीने से पाचन तंत्र सही बना रहता है। जो लोग गाय का दूध पीते हैं उन्हें कब्ज जैसी समस्या भी नहीं होती है। इसलिए एक स्वस्थ पाचन तंत्र पाने के लिए आप गाय का दूध पीया करें।

टीबी का रोग हो सही

ऐसा भी कहा जाता है कि अगर टीबी के लोग गाय का दूध पीएं तो ये बीमारी जल्द ही सही हो जाती है। इसलिए टीबी होने पर आप रोज रात को गाय का दूध पीया करें।

चेहरा चमके

गाय का दूध त्वचा के लिए भी उत्तम माना जाता है और इस दूध का प्रयोग करने से त्वचा की रंगत साफ हो जाती है। गौरी त्वचा पाने के लिए आप रोज रात को सोने से पहले गाय के कच्चे दूध से चेहरे की मसाज करें और इस दूध को चेहरे पर ही सूखने दें। सुबह पानी की मदद से चेहरा धो लें। रोज गाय का दूध चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा बेदाग और चमकदार भी हो जाएगी।

आंखों के लिए कारगर

गाय के दूध को आंखों के लिए कारगर माना जाता है और इसे पीने से आंखों की रोशनी बढ़ जाता है। इतना ही नहीं गाय का दूध पीने से आंखों से संबंधित रोग भी नहीं लगते हैं।

ऊपर बताए गए फायदों के अलावा गाय का दूध कैंसर और हैजा के मरीजों के लिए भी लाभदायक होता हैं। इसलिए अगर आप गाय का दूध नहीं पीया करते हैं तो आज से ही इसे अपनी डाइट में शामिल कर लें और रोज कम से कम एक गिलास गाय का दूध पीया करें।

Back to top button