बॉलीवुड

जब राजीव गांधी को हीरो बनाना चाहते थे महमूद, ऑफर कर दी थी ये फिल्म लेकिन

महमूद भारतीय सिनेमा के प्रसिद्ध डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और अभिनेता थे और इन्होंने भारतीय सिनेमा को अपना खूब योगदान दिया है। कई फेमस अभिनेताओं को ब्रेक देने का काम भी महमूद द्वारा ही किया गया है। ऐसा कहा जाता है कि जब अमिताभ बच्चन बॉलीवुड में काम की तलाश कर रहे थे। तब उनको महमूद द्वारा ही बड़ा ब्रेक दिया गया था। दरअसल करियर के शुरुआती दिनों में अमिताभ बच्चन द्वारा की गई कोई भी फिल्म कामयाब नहीं रही थी और फिल्म के नाकाम रहने के कारण कोई भी डायरेक्टर और प्रोड्यूसर अमिताभ बच्चन को अपनी फिल्म में नहीं ले रहा था।

साल 1969 में अमिताभ बच्चन की आई फिल्म ‘सात हिन्दुस्तानी’ को बॉक्स ऑफिस से मिला जुला रिस्पांस मिला था। ये फिल्म करने के बाद भी अमिताभ बच्चन को किसी भी डायरेक्टर और प्रोड्यूस द्वारा कोई फिल्म ऑफर नहीं की जा रही थी। लेकिन इसी बीच महमूद ने अमिताभ बच्चन पर भरोसा जताते हुए उन्हें अपनी फिल्म ‘बॉम्बे टू गोवा’ ऑफर की और इस फिल्म में अमिताभ बच्चन को बतौर मेन लीड साइन किया। ये पहला मौका था जब अमिताभ बच्चन को बतौर मेन लीड कोई फिल्म दी गई थी।

लेकिन अमिताभ बच्चन से पहले महमूद की पसंद कोई और था। जी हां, महमूद ‘बॉम्बे टू गोवा’ फिल्म में बतौर मेन लीड रोल अमिताभ बच्चन की जगह किसी और को लेना चाहते थे और वो शक कोई और नहीं बल्कि राजीव गांधी थे।

महमूद द्वारा  ‘बॉम्बे टू गोवा’ ‘ फिल्म  सबसे पहले भारतीय राजनेता और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को ऑफर की गई थी। लेकिन राजीव गांधी ने फिल्मी दुनिया में आने से मना कर दिया था। ‘द हिंदू’ में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार राजनीति में आने से पहले राजीव गांधी को महमूद द्वारा बॉम्बे टू गोवा फ़िल्म ऑफर की गई थी। लेकिन राजीव गांधी ने कन्हीं कारणों के चलते इस फिल्म को करने से मना कर दिया था। जिसके बाद ये फिल्म अमिताभ बच्चन को दी गई थी और इस फिल्म में प्रथम बार अमिताभ बच्चन को मेन किरदार मिला था। ये फिल्म अभिताभ बच्चन के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में से एक थी और इस फिल्म को करने के बाद बिग बी को कई सारी फिल्म ऑफर होने लग गई थी।

साल 1972 में आई थी ये फिल्म

बॉम्बे टू गोवा फ़िल्म साल 1972 में बड़े पर्दे पर आई थी और ये एक प्रेम कहानी थी। इस फिल्म में अमिताभ के अलावा अरुणा ईरानी,  शत्रुघन सिन्हा और महमूद ने भी अभिनय किया था। इस फिल्म में शत्रुघन सिन्हा ने खलनायक की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर एक करोड़ की कमाई की थी।

बनाई हैं और भी शानदार फिल्म

बॉम्बे टू गोवा के अलावा महमूद द्वारा और भी शानदार फिल्में जैसे कुवंरा बाप, पड़ोसन और गुमनाम  बनाई गई हैं और ये सभी फिल्में हिट रही थी। महमूद को भारतीय सिनेमा का कॉमेडी किंग कहा जाता था और इन्होंने पांच दशक का फिल्मी जगत में काम किया था। 29 सितंबर, 1932 को जन्में महमूद की कॉमेडी लोगों द्वारा खूब पसंद की जाती है और हर उस दौर के सबसे प्रसिद्ध अभिनेता भी थे।

Back to top button