विशेष

भाई दूज पर केजरीवाल सरकार का बड़ा तोहफा, अब दिल्ली की महिलाएं कर सकेंगी बसों में मुफ्त की सवारी

आज भाई दूज के मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं को खास तोहफा दिया है. बता दें, आज से महिलाएं दिल्ली की डीटीसी और क्लस्टर बसों में फ्री सेवा ले सकेंगी. जी हां, अब इन बसों में सफ़र करने पर महिलाओं को टिकट नहीं लेना होगा यानी उनकी यात्रा पूरी तरह से मुफ्त होगी. इतना ही नहीं केजरीवाल सरकार ने महिलाओं के सफ़र को सुरक्षित बनाने के लिए भी काफी कुछ इंतजाम किये हैं. बता दें कि भाई दूज के मौके पर अरविंद केजरीवाल ने 29 अक्टूबर से डीटीसी बसों में मुफ्त यात्रा की घोषणा कर दी है. जानकारी के लिए बता दें कि मुफ्त सेवा का फायदा उठाने के लिए महिलाओं को गुलाबी टोकन लेना होगा. जब महिलाएं ये गुलाबी टिकट लेंगी तभी बस में मुफ्त सफ़र मान्य होगा.

बता दें, महिलाओं की सुरक्षा के लिए बसों में 13 हजार मार्शल और 6 हजार सिविल डिफेन्स की नियुक्ति की गयी है. अरविंद केजरीवाल चाहते हैं कि दिल्ली की महिलाओं को बस में भी घर जैसा महसूस होना चहिये. अरविंद केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली के 2 करोड़ लोग मेरे परिवार की तरह हैं और मैं इस परिवार का बड़ा बेटा हूं. मुझे मेरे परिवार के हर एक सदस्य का ध्यान रखना होगा. ये मेरा कर्तव्य है कि हर शख़्स को 200 यूनिट तक 24 घंटे मुफ़्त बिजली मिले, मैं अपने बुज़ुर्गों को तीर्थ यात्रा पर भेज सकूं और उन्हें सुखी जीवन के लिए हर सुविधा दे पाऊं. पर मेरे परिवार की महिलाओं की सुरक्षा मेरे लिए चिंता का विषय है”.

गुलाबी टिकट जरूरी

यदि महिलाएं डीटीसी और क्लस्टर बसों में मुफ्त की सेवा लेना चाहती हैं तो उन्हें गुलाबी टिकट लेना अनिवार्य है. हालांकि, इसके लिए उन्हें कोई अन्य शुल्क नहीं देना होगा. केवल एक गंतव्य स्थान तक ही यह टोकन मान्य होगा. यदि महिलाएं बस में दोबारा सफ़र करना चाहती हैं तो इसके लिए उन्हें दूसरा टोकन लेना होगा. इस सुविधा को महिलाएं आसानी से ले सकें इसके लिए तकरीबन 1.5 करोड़ पिंक (गुलाबी) पास प्रिंट करवाए गए हैं. इन गुलाबी पास पर महिला सशक्तिकरण का एक मैसेज भी लिखा होगा. DTC अधिकारियों का अनुमान है कि रोज़ाना 10 लाख पास दिए जाएंगे.

हाईटेक सुविधाओं से लैस हैं बसें

गौरतलब है कि चार दिन पहले ही अरविंद केजरीवाल ने 104 नयी बसों को हरी झंडी दी थी. महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ये सभी बसें आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं. बसों में सीसीटीवी कैमरा, महिलाओं की सुरक्षा के लिए ‘पैनिक बटन’ और दिव्यांग यात्रियों के लिये हाइड्रोलिक लिफ्ट जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं. द्वारका के सेक्टर 22 स्थित बस डिपो से इन बसों का शुभारंभ किया गया.

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें. 

पढ़ें- दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की लव स्टोरी है बेहद फिल्मी, ऐसे किया था पत्नी सुनीता को प्रपोज

Back to top button