अध्यात्म

1500 किलो सोने से बना है श्रीपुरम मंदिर, यहां स्थापित है लक्ष्मी मां की सोने की मूर्ति

श्रीपुरम मंदिर मां लक्ष्मी को समर्पित है और ये मंदिर करीब सौ एकड़ में फैला हुआ है। इस मंदिर में हर रोज हजारों की संख्या में भक्त आते हैं और मां की पूजा करते हैं। ये मंदिर तमिलनाडु राज्य में है और कांचीपुरम से लगभग 70 किलोमीटर दूर वेल्लोर शहर में स्थित है। ये कहा जाता है कि ये मंदिर एकमात्र ऐसा मंदिर है जहां पर लक्ष्मी मां का अभिषेक किया जाता है। वहीं हर साल दीपावली के दौरान इस मंदिर में  32 हजार दीए जलाए जाते हैं।

बेहद ही खास है ये श्रीपुरम मंदिर

श्रीपुरम मंदिर बेहद ही खास मंदिर है क्योंकि ये भारत का  इकलौता ऐसा मंदिर है जिसे सोने से बनाया गया है और इस मंदिर में 1500 किलो सोना लगा हुआ है, जो कि एकदम शुद्ध सोना है। इस मंदिर में दो लक्ष्मी मां की मूर्ति रखी गई है। जिनमें से एक मूर्ति 72 किलो सोने से बनाई गई है और ये मूर्ति जिस सिंहासन में विराजमान है वो सिंहासन चांदी का बना हुआ है। जबकि दूसरी मां लक्ष्मी की मूर्ति काले पत्थर से बनाई गई है और ये मूर्ति पांच फीट ऊंची बताई जाती है।

किया जाता है जलाभिषेक

इस मंदिर में हर रोज मां लक्ष्मी का जलाभिषेक किया जाता है और जलाभिषेक के पानी को प्रसाद के तौर पर भक्तों को दिया जाता है। इसके अलावा दीपावली के दिन इस मंदिर में विशेष यज्ञ किया जाता है जो कि 11 घंटे तक चलता है और यज्ञ पूरा होने के बाद मां की महा आरती की जाती है और इस आरती का हिस्सा बनने के लिए हजारों की संख्या में लोग आते हैं।

रोज आते हैं हजारों की संख्या में श्रद्धालु

मंदिर के पुजारियों के अनुसार इस मंदिर में रोजाना 20 हजार से अधिक लोग जाते हैं और दीपावली के दौरान ये संख्या और अधिक हो जाती है। दीपावली के दौरान इस मंदिर में कई विशेष तरह की पूजा का आयोजन भी किया जाता है। इसके अलावा दीपावली के दिन भक्त इस मंदिर में आकर घी का दीपक भी जलाते हैं। ऐसी मान्यता है की घी का दीपक जलाने से मां भक्तों की हर कामना को पूर्ण कर देती हैं। श्रीपुरम मंदिर में  श्रीसूक्त पाठ जो कि मां लक्ष्मी का पाठ है वो लगातार होता रहता है।

एकदम बीच में स्थित है श्रीपुरम मंदिर

सौ एकड़ में फैला श्रीपुरम मंदिर, मंदिर परिसर के एकदम बीच में स्थित है और इस मंदिर के आसपास बगीचे बनाएं गए हैं। रात के समय में ये मंदिर बेहद ही सुंदर दिखता है और इस मंंदिर का सोना खबू चमकता है।

इस मंदिर में आने वालों भक्तों को ड्रेसकोड का पालन करना होता है। इस मंदिर में आने वाले भक्तों कों पूरे ढके हुए कपड़े पहनकर आना होता है।  लुंगी, शॉर्ट्स, नाइटी पहनकर आने वाले लोगों को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाता है।

4 बजे खुलता है श्रीपुरम मंदिर

श्रीपुरम मंदिर सुबह 4 बजे खुल जाता है और  रोज 4 बजे से सुबह के 8 बजे तक मां का अभिषेक किया जाता है। ये मंदिर रात को 8 बजे के बाद बंद कर दिया जाता है।

Back to top button