बॉलीवुड

क्यों अपना सरनेम छिपातें फिरते हैं बॉलीवुड के ये 8 सितारें, वजह जान लगेगा झटका

बॉलीवुड में आने के पीछे लोगो के कई मकसद होते हैं. कुछ पैसा कमाने के लिए आते हैं, किसी को अभिनय पसंद होता हैं तो कोई अपना और अपने परिवार का नाम रोशन करना चाहता हैं. हालाँकि बॉलीवुड में एक बहुत पुरानी प्रथा चली आ रही हैं कि यहाँ आने वाले कई लोग अपना नाम बदल लेते हैं. इस नाम को बदलने के पीछे उनकी अपनी एक अलग वजह होती हैं. वहीं कुछ सितारें ऐसे भी हैं जो अपने नाम के आगे सरनेम यानी कि उपनाम लगाना पसंद नहीं करते हैं. अब आलम ये हैं कि अधिकतर लोगो को इनका पूरा नाम ही नहीं पता होता हैं. लोग उन्हें उनके पहले नाम के आधार पर ही जानते हैं. मसलन हमारे राजा बाबू ‘गोविंदा’ का सरनेम बहुत कम लोगो को पता होगा. यही हाल काजोल और तब्बू जैसी एक्ट्रेस का भी हैं. ऐसे में क्या आप ने कभी सोचा हैं कि ये सितारें आखिर किस वजह से अपना पूरा नाम छिपाते फिरते हैं. आइए इस राज के पर्दे एक एक कर खोलते हैं.

गोविंदा

अपनी कॉमिक टाइमिंग से लोगो को हंसाने वाले गोविंदा का पूरा नाम गोविंदा आहूजा हैं. इन्होने अपना सरनेम क्यों हटा दिया इसकी वजह कोई बड़ी नहीं हैं. बस इन्हें अपना नाम सिंपल और शॉर्ट रखना था ताकि लोगो को आसानी से याद भी हो जाए.

आसिन

गजनी फिल्म में आमिर के साथ रोमांस कर सुर्खियाँ बटोरने वाली आसिन का फुल नाम असिन थोट्टूमकल है. अब इनका सरनेम कुछ ऐसा हैं जो ना तो लोगो को याद रहने वाला हैं और ना ही वो इसका ठीक से उच्चारण कर पाएंगे. बस यही वजह थी कि आसिन ने अपना सरनेम हटा दिया.

रेखा

बॉलीवुड की सदाबहार ब्यूटी रेखा किसी सुपरस्टार से कम नहीं हैं. उन्हें भारत का हर नागरिक जानता हैं. लेकिन इसके बावजूद कई लोगो को रेखा का पूरा नाम नहीं मालूम हैं. दरअसल रेखा का असल नाम भानुरेखा गणेशन हैं. उन्होंने समय के साथ अपना सरनेम हटा लिया क्योंकि ये थोड़ा बड़ा हो जाता.

तमन्ना

तमन्ना बॉलीवुड और साउथ फिल्म दोनों जगह नाम कमा चुकी हैं. इनका पूरा नाम तमन्ना भाटिया हैं. इन्होने अपना नाम न्यूमरोलॉजी की वजह से हाटाया था ताकि इनका फ़िल्मी करियर तेजी गति से दौड़े.

काजोल

90 के दश की टॉप अभिनेत्री रह चुकी काजोल का पूरा नाम काजोल मुखर्जी हैं. इनके सरनेम हटाने की वजह आपको चौका सकती हैं. कहते हैं काजोल ने अपना सरनेम परिवार से झगड़े के चलते हटाया था.

तब्बू

47 की उम्र में भी सुंदर दिखने वाली तब्बू का फुल नेम ‘तब्बसुम हाशमी’ हैं. वे अपना नाम छोटा करना चाहती थी इसलिए उन्होंने सरनेम हटा दिया और नाम भी शार्ट कर लिया.

जितेन्द्र

बीते जमाने के सुपरस्टार जितेंद्र का असल नाम रवि कपूर हैं. बॉलीवुड में एंट्री करने के लिए उन्होंने अपना उपनाम हटाया था. साथ ही इन्होने नाम रवि से जितेंद्र रखना पसंद किया.

शान

अपनी सुरुली आवाज़ से लोगो का दिल छूने वाले गायक शान का पूरा नाम शान्तनु मुखर्जी हैं. अपने नाम को छोटा और जल्दी याद रखने वाला बनाने के चक्कर में इन्होने अपना सरनेम हटाया और नाम भी बदल दिया.

Back to top button