दिलचस्पविशेष

ये 5 रुल्स याद रखिये, ऑफिस में आपकी तरक्की पक्की!

नौकरी करने वाला हर आदमी अपने जीवन में तरक्की पाना चाहता है। इसके लिए वह दिन-रात मेहनत करने में लगा रहता है। कुछ ऐसे लोग होते हैं जो कम समय में ही तरक्की की सीढ़ियां चढ़ जाते हैं तो कुछ ऐसे भी ऐसे भी होते हैं, जो जीवनभर इसके लिए तरसते रहते हैं। कई बार लोग तरक्की की इस रेस में पिछड़ने के बाद अपनी किस्मत को दोष देते है। लेकिन जो लोग सफल हो जाते हैं वो किस्मत के सहारे नहीं बल्कि अपनी मेहनत और लगन के कारण सफल होते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं इस रेस में आगे रहने के वो अचूक नुस्खें, जिनको आजमा कर आप तेजी से तरक्की करेंगे।

तरक्की पाने के लिए करें ये काम:

1. सैलरी में ना करें समझौता:

नौकरी में तरक्की पाने का सबसे उत्तम तरीका है कि आप अपने वेतन से समझौता न करें। तकरीबन सभी कंपनियां कम वेतन देकर कर्मचारियों से अपना ज्यादा मुनाफा निकालने की सोचती है। इसलिए नौकरी के ऑफर को स्वीकार करने से पहले इस बात को अच्छे से जांच परख लें कि जो वेतन आपको दिया जा रहा है वो आपकी योग्यता के अनुसार सही है या नहीं।

2. हमेशा वक्त के साथ चलें या वक्त से आगे रहे:

वक्त के साथ चलना पुराना हो गया है। अब जमाना वक्त से आगे चलने का आ गया है। अपने काम की टाइमिंग ऐसी रखे कि हर कोई आपका फैन हो जाए। अपने काम सही समय से करें और आगे के काम को पुरा शेड्यूल बना कर रखें।

3. अपने काम से खीचें सबका ध्यान:

करियर में कामयाबी पाने का फॉर्मूला नंबर तीन है कि आप हमेशा अपने काम को बेहतर तरीके से करें ताकि बॉस और दूसरे कर्मचारी आपके काम से प्रभावित हो सकें। अपने बॉस को अपनी क्षमता नोटिस करवाने के लिए हमेशा अपने काम पर फोकस करें और यह जानने की कोशिश करें कि किस तरह से आप अपने काम के जरिए अपनी कंपनी और बाकी कर्मचारियों को फायदा पहुंचा सकते हैं।

4. स्किल और नॉलेज पर फोकस:

आमतौर पर देखा जाता है कि आप और बाकी के कर्मचारी एक ही काम कर रहे हैं लेकिन आपके दोस्त आपसे ज्यादा सैलरी ले रहे हैं। जबकि आपको उससे कम सैलरी दी जाती है। इसके पीछे कारण हो सकता है कि आपके दोस्त में आपसे ज्यादा इंप्रेसिव स्किल और अच्छी नॉलेज है। इसलिए अपनी कमियों पर ध्यान दें। इसके साथ ही अपनी स्किल को इंप्रेसिव बनाने और अपनी नॉलेज को बढ़ाने पर फोकस करें।

5. अपने पहनावें से करें प्रभावित:

करियर में तरक्की पाने के लिए टैलेंट और मेहनत के अलावा एक और जरूरी चीज है और वो है आपका पहनावा। इसलिए हमेशा आपका पहनावा ऐसा होना चाहिए कि इससे आसपास के लोग आपसे प्रभावित हो सकें। आपका ड्रेसिंग सेंस बिना बोले ही आपकी पर्सनालिटी के बारे में बहुत कुछ कह जाता है। इसलिए अपने ड्रेस और लुक को स्मार्ट बनाएं रखें।

Back to top button