समाचार

HDFC ने ग्राहकों की पासबुक पर लिखा, बैंक डूबने पर केवल मिलेंगे 1 लाख रुपए

पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) में हुए घोटाले के बाद एचडीएफसी  बैंक ने अपने बैंक के खाताधारकों को इस बात कि जानकारी देना शुरू कर दी है कि अगर बैंक का लिक्विडेशन हो जाता है, तो खाताधारकों को केवल 1 लाख रुपये तक की ही राशि बैक द्वारा दी जाएगी। गौरतलब है कि हाल ही में पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) में हुए 4500 करोड़ रुपये से भी ज्यादा का घोटाला सामने आया है। जिसके बाद इस बैंक के खाताधारकों के सारे पैसे डूब गए हैं।

डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कार्पोरेशन (डीआईसीजीसी) के नियमों के तहत बैंक में रखे पैसे डूब जाने पर खाताधारकों को अधिकतम 1 लाख रुपये ही दिए जा सकते हैं। डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कार्पोरेशन के इस नियम की जानकारी बेहद ही कम लोगों को है और इसलिए एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों को ये जानकारी देना शुरू की है।

पासबुक पर लिखकर दी जा रही है जानकारी

एचडीएफसी बैंक की तरफ से खाताधारकों की पासबुक पर डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कार्पोरेशन के नियम का हवाला देकर लिखा जा रहा है कि अकाउंट में एक लाख से ज्यादा की रकम की जिम्मेदारी बैंक की नहीं है और बैंक के डूब जाने पर खाताधारकों को 1 लाख रुपये तक दिए जाएंगे।

क्या है डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कार्पोरेशन

दरअसल डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कार्पोरेशन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की एक सहयोगी संस्था है, जो कि देश के सभी कमर्शियल बैंक और को-ऑपरेटिव बैंकों में जमा होने वाले पैसे का बीमा करती है। डीआईसीजीसी की और से होने वाले बीमे के अनुसार बैंक में रखे गए पैसे अगर डूब जाते हैं। तो डीआईसीजीसी द्वारा अधिकतम एक लाख रूपए ही दिए जाएंगे। अगर सरल शब्दों में समझा जाए तो, अगर आप बैंक में एक लाख से अधिक पैसे जमा करवाते हैं और आपका बैंक दीवालीय (Bankruptcy) घोषित हो जाता है। तो आपको सिर्फ एक लाख रूपए ही दिए जाएंगे। गौरतलब है कि डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कार्पोरेशन के नियमों के बारे में काफी कम लोगों को ही जानकारी है और इसलिए एचडीएफसी बैंक ने इस बात की जानकारी अपने ग्राहकों को देना शुरू कर दी है। ताकि ग्राहकों को डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कार्पोरेशन के नियमों से अवगत करवाया जा सके।

पीएमसी बैंक के दो ग्राहकों की हुई मौत

पीएमसी बैंक के घोटाले के सामने आने के बाद इस बैंक के हजारों खाताधारकों के पैसे डूब गए हैं। जिसकी वजह से इस बैंक के दो ग्राहकों की मौत भी हो गई है। पीएमसी बैंक में कई हजारों लोगों के पैसा फंसा हुए हैं और ये पैसे निकलाने के लिए लोग इस बैंक के चक्कर लगा रहे हैं। वहीं बीमा नियम के अनुसार इस बैंक के खाताधारकों को बीमा के रूप में अब केवल एक लाख रुपए ही दिए जाएंगे।

Back to top button