विशेष

इस तरह से होती हैं महिला सैनकों की लाइफ, उन के लाइफ का यह पहलू आप ने कभी नहीं देखा होगा

एक सैनिक के प्रति हम सभी के मन में मान सम्मान का भाव होता हैं. देश की रक्षा के लिए उसका सैनिक सबसे महत्वपूर्ण अंग होता हैं. ये सैनिक सीमा पर रात दिन तैनात रहते हैं तभी हम लोग अपन वतन में शान्ति और चेन की नींद ले पाते हैं. एक सैनिक की लाइफ कई कठिनाइयों और एडजस्टमेंट से भरी होती हैं. इसमें जान का रिस्क भी बहुत होता हैं. वे अपने परिवार से भी ज्यादातर दूर ही रहते हैं. हालाँकि इन सबके बजूद देश की सेवा करने का अपना एक अलग जूनून और सकून होता हैं. यही वजह हैं कि सेना में सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी शामिल होती हैं.

लगभग हर देश की सेना में महिला और पुरुष दोनों के लिए स्थान होता हैं. अब पुरुष सैनिको की लाइफस्टाइल के बारे में तो आप लोगो ने कई बाद देखा, सूना या पढ़ा होगा. लेकिन महिला सैनिकों के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. ऐसे में आज हम आपको महिला सैनिको की ड्यूटी के दौरान की लाइफ से अवगत कराने जा रहे हैं.

इस कड़ी में हम आपको इजरायल देश की महिला सैनकों की कुछ खास और चुनिंदा तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं. ये तस्वीरें इजरायल की पूर्व महिला सैनिक मायन टोलेडैनो ने खीची हैं. उन्होंने अपनी तस्वीरों के माध्यम से इजराइली महिला सैनिकों की अनदेखी लाइफ दुनियां के सामने लाने का प्रयास किया हैं. इन फोटोज में आप देख सकते हैं कि इजरायल की फिमेल सोल्जर्स कैसी रहती हैं.

मायना कहती हैं कि आमतौर पर मीडिया सैनिकों को युद्ध से जोड़कर ही पेश करती हैं. हालाँकि इन सैनिकों की उसके पीछे की जिंदगी भी होती हैं. वो लाइफ जब वो युद्ध के मैदान में हथियार लेकर खड़े होने की बजाए अपने अड्डे पर अन्य दैनिक कार्य कर रहे होते हैं. आज तक सोल्जर्स की इस लाइफ को खुलकर सामने नहीं लाया गया हैं. ऐसे में मायना ने इसी पर रौशनी डालने की कोशिश की हैं.

एक और दिलचस्प बात आपको बता दे कि दुनियां में कुछ चुनिंदा देश ऐसे भी हैं जहाँ हर घर से एक व्यक्ति को जवान होने पर कुछ समय के लिए सेना का हिस्सा जरूर बनना पड़ता हैं. इसके लिए वहां सख्त कानून होते हैं. इजरायल भी उन्ही देशों में से एक हैं. यहाँ महिलाओं को 18 साल की उम्र में ही मिलिट्री में शामिल होकर अपनी सेवाएं देना अनिवार्य होता हैं.

इजरायल के हैफामें जन्मी मायन को इंटरनेट डांस एवं आर्ट में शुरू से दिलचस्पी रही थी. बड़े होकर वो आर्ट की फिल्ड में जाना चाहती थी और दुनियां घूमना चाहती थी. हालाँकि देश के नियम के तहत 18 की होने पर उन्हें इजरायल मिलिट्री में भर्ती होना पड़ा. उस दौरान वे तेल अवीव में कार्यरत थी.

वर्तमान में मायन फोटोग्रफर हैं. वे पिछले 6 वर्षों से अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में रह रही हैं. इन तस्वीरों को खीचने के पीछ मायन का उद्देश्य हैं कि दुनियां सैनिकों की लाइफ के दुसरे पहलू को भी जाने.

वैसे आप लोगो को ये तस्वीरें कैसी लगी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताए. साथ ही इन्हें दूसरों के साथ शेयर भी करे ताकि सभी इन महिला सैनिकों की लाइफ जान सके.

Back to top button