फिलीपीन्स के दक्षिणी हिस्से में शुक्रवार रात को 6.5 तीव्रता के भूकंप आया है. भूकंप की वजह से कम से कम 15 लोगों की मौत हो गयी, जबकि मलबे की चपेट में आने से करीब 126 लोग घायल हो गये. शुरुआती खबरों में बताया जा रहा है कि इसके कारण कुछ भवनों को नुकसान पहुंचा है और बिजली की आपूर्ति बंद कर दी गई है. शनिवार सुबह भी भूकंप के करीब 89 झटके महसूस किए गए. अभी और भी झटके आ सकते हैं, लेकिन इससे किसी बड़े नुकसान की आशंका नहीं है.

बचाव दल के एक अधिकारी ने बताया कि कल देर रात रिक्टर पैमाने पर 6.5 तीव्रता का भूकंप आने पर सुरिगाओ डेल नोर्टे प्रांत में अपने-अपने घरों में सो रहे सैंकड़ो लोग उठकर घर से बाहर निकल आए. भूकंप सुरिगाओ की प्रांतीय राजधानी से 14 किलोमीटर दूर उत्तर-पश्चिम में जमीन से 11 किलोमीटर की गहराई में आया.

प्रांतीय आपदा प्रतिक्रिया अधिकारी रेमन गोटिंगा ने अस्पतालों की रिपोर्टों के हवाले से बताया है कि कम से कम 15 लोगों की मौत हो गयी है. उन्होंने बताया कि भूकंप के कारण मनीला से करीब 700 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व में स्थित सुरिगाओ शहर में कम से कम 90 अन्य लोग घायल हुये हैं.

भूकंप के झटके से कई लोग नींद से जाग गए और भाग कर सड़कों पर आ गए. इस भूकंप के झटके के बाद सैकड़ों लोग सुरक्षित स्थानों पर चले गए. वहीं कुछ बच्चे घबराहट के मारे चीखने लगे. सुरिगाओ के पुलिस प्रमुख एंथनी मगहारी ने एबीएस-सीबीएन टीवी को बताया कि एक छोटे प्राथमिक विद्यालय का भवन ध्वस्त हो गया जिससे वहां खड़ी की गई एक कार क्षतिग्रस्त हो गई. वहीं कुछ मलबा अन्य भवनों पर जा गिरा. कम से कम एक पुल क्षतिग्रस्त हुआ है.

ताइवान में भी झटके –

ताइवान में शनिवार सुबह रिक्टर पैमाने पर 5.6 तीव्रता के भूकंप के झटके दर्ज किए गए. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप का उपरिकेंद्र 22.85 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 120.2 डिग्री पूर्वी देशांतर पर था. इसकी गहराई लगभग 20 किलोमीटर थी.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

error: Content is protected !!