स्वास्थ्य

भूलकर भी ना करें किसी और के टूथब्रश का इस्तेमाल, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियाँ!

मुँह को साफ़ और दाँतों को चमकाने के लिए इसकी सफाई करना बहुत जरुरी होता है। प्राचीन समय में लोग मुँह को साफ़ ही नहीं करते थे। धीरे-धीरे समय बदला, लोग अपने मुँह और दाँतों को चमकाने के लिए दातून का इस्तेमाल करने लगे। इस आधुनिक समय में दाँतों की सफाई के लिए टूथब्रश का इस्तेमाल किया जाता है। बाजार में तरह-तरह के टूथब्रश उपलब्ध हैं। कई बार ऐसा होता है कि गलती से किसी और का टूथब्रश इस्तेमाल हो जाता है, क्योंकि कई घरों में पूरे परिवार का टूथब्रश एक ही जगह पर रखा होता है। ऐसे में अगर किसी का टूथब्रश एक ही जैसा है तो किसी से भी गलती हो जाती है।

हो सकती हैं मुँह की की कई गंभीर बीमारियाँ:

कुछ लोग तो जानबूझकर किसी और के टूथब्रश का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपको भी यह आदत है तो जल्दी से जल्दी छोड़ दीजिये, वरना आपको मुँह की गंभीर बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है। घर के किसी भी सदस्य का टूथब्रश का इस्तेमाल करना आपके लिए घातक हो सकता है, यहाँ तक कि आपको आपके पार्टनर के टूथब्रश को भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आइये हम आपको बताते हैं कि किसी और का टूथब्रश इस्तेमाल करने से मुँह की कौन-कौन सी बीमारियाँ होती है।

 

दुसरे का टूथब्रश इस्तेमाल करने से होती हैं यह बीमारियाँ:

*- मसूड़ों से जुड़ी समस्याएँ:

किसी और का टूथब्रश इस्तेमाल करने से आपके मसूड़ों से खून निकलने लगता है, मसूड़े फूल जाते हैं और आपको मुँह का अल्सर भी हो सकता है। मसूड़ों के फूलने पर आपको खाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा, साथ ही बोलने में भी काफी तकलीफ होती है।

*- मुँह का दाद:

जो भी व्यक्ति आपका टूथब्रश इस्तेमाल करता है, अगर उसे सिम्पलेक्स वायरस है तो आपको भी यह बीमारी लग सकती है। इसकी वजह से आपके मुँह में दाद की समस्या हो जाती है और आपके मुँह से बदबू आने लगती है। मुँह की बदबू की वजह से आपको हर जगह अपमान का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए भूलकर भी किसी का टूथब्रश इस्तेमाल ना करें और ना ही अपना किसी को इस्तेमाल करने के लिए दें।

*- हेपेटाइटिस:

अगर आप अपना टूथब्रश किसी और को देते हैं या किसी और का टूथब्रश इस्तेमाल करते हैं तो आपको हेपेटाइटिस जैसी बीमारियाँ भी हो सकती हैं। हेपेटाइटिस के कारण आपको भूख ना लगने की समस्या, हर समय उल्टी जैसा महसूस करना और पीलिया भी हो सकता है। *-

*-मोनोन्युक्लेऑसिस:

यह एक ऐसा वायरस होता है जो शरीर में मुँह की लार और खून की वजह से फैलता है। मोनोन्युक्लेऑसिस वायरस की वजह से हमारे शरीर को बुखार और फ्लू जैसी खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए आगे से किसी और का टूथब्रश इस्तेमाल करने से पहले सौ बार सोचें।

Back to top button