रिलेशनशिप्स

ये 5 आदतों वाले लड़के बनते हैं बुरे बेटे, माता पिता इनसे हमेशा रहते हैं दुखी

आज के जमाने में हमे कई ऐसे बेटे देखने को मिल जाएंगे जो अपने माता पिता को सुखी नहीं रख पाते हैं. उनके अंदर कई ऐसी गंदी या गलत आदतें होती हैं जिसकी वजह से वे एक बुरे बेटे बनते हैं. अब ये आदतें या हरकतें वो जान बुझकर या अंजाने में करते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ख़ास पॉइंट्स बता रहे हैं जिन्हें हर बेटे को ध्यान से समझना चाहिए और एक आदर्श बेटा बनने की कोशिश करना चाहिए.

1. ज्यादा गुस्सा करने वाले: गुस्सा हर समस्यां की जड़ होता हैं. आप किसी ओर के ऊपर नाराज़ होते हैं तो फिर भी चलता हैं लेकिन अपने माता पिता पर गुस्सा निकालना अच्छी बात नहीं हैं. कई बेटे गुस्से में अपने पेरेंट्स से बहुत गलत बाते बोल जाते हैं. कुछ तो गाली गलोच पर भी उतर आते हैं. वहीं कुछ बत्तमीज हाथ भी उठा देते हैं. ये चीजें तब ज्यादा होती हैं जब माता पिता कमजोर और बूढ़े होने लगते हैं जबकि बेटा जवान होने पर अपनी ताकत का जोश उन्हें दिखाने लगता हैं. इसलिए यदि आपको ज्यादा गुस्सा आता हैं तो उसे शांत करने का कोई तरीका खोजे. बेहतर होगा गुस्सा आने पर माता पिता से कुछ देर बात ना करे. जब आपका दिमाग शांत हो तभी बात करे. इस तरह आप कुछ उनके साथ गलत करने से बच सकते हैं.

2. मतलबी: बचपन से माता पिता की यही कोशिश होती हैं कि वो अपने बच्चो को बेहतरीन लाइफ दे. इसके लिए वो खुद अपने बारे में ना सोचते हुए आपकी ख़ुशी का ज्यादा ध्यान रखते हैं. आपके लिए कई त्याग और बलिदाग भी देते हैं. खुद कैसे भी एडजस्ट कर ले लेकिन आपको जरा भी तकलीफ नहीं आने देते हैं. ऐसे में बड़े होने पर आपका भी फर्ज बनता हैं कि आप अपने से पहले उनके बारे में सोचे. उन्हें बुढ़ापे में कोई तकलीफ ना आए. इसलिए अपने जीवन के सभी निर्णय भी उसी हिसाब से ले और मतलबी ना बने.

3. कामचोर: बूढ़े होने पर शरीर कमजोर पढ़ जाता हैं. ऐसे में पेरेंट्स से ज्यादा काम काज नहीं हो पाता हैं. इस स्थिति में आपको ही आगे आकर उनकी हर काम में मदद करना चाहिए. घर के काम काज खुद देख लेना चाहिए. हालाँकि कुछ कामचोर बेटे होते हैं जो इस बात को नहीं समझते और घर के अधिकतर काम से जी चुराते हैं.

4. बीवी को माता पिता से बढ़कर समझना: अधिकतर समस्यां तभी शुरू होती हैं जब लड़के की शादी हो जाती हैं. इसके बाद वो अपनी बीवी की अधिक सुनता हैं और माता पिता की कम सुनता हैं. हालाँकि बेटे को ये भूलना नहीं चाहिए कि वो आज जिस मुकाम पर खड़ा हैं उसमे माँ बाप का ही हाथ हैं. इसलिए अपनी बीवी और पेरेंट्स दोनों को समान इज्जत, मान सम्मान दे और दोनों की बातें सुने व इसे ध्यान में रखते हुए सभी निर्णय ले.

5. पैसो का लालची: जो लड़का पैसो का लालची होता हैं और जिसे अपने माता पिता से ज्यादा प्रेम उनकी धन दौलत से होता हैं उस पर लानत हैं. आपकी असली दौलत आपके माता पिता हैं. आप पहले उन्हें प्राथमिकता दे.

Back to top button