स्वास्थ्य

जीवन में कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक, सिर्फ 5 दिनों तक करें इस रामबाण पत्ते का सेवन

करी पत्ते का इस्तेमाल खाने पीने की चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. ज्यादातर दक्षिण भारत में करी पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है. क्या आप जानते हैं कि करी पत्ता खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. करी पत्ते के इस्तेमाल से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है. करी पत्ते में विटामिन ए बी सी, कैल्शियम, प्रोटीन, अमीनो एसिड, फास्फोरस, फाइबर और आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. आयुर्वेद में भी करी पत्ते का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. करी पत्ते में एसेंशियल ऑयल भी मौजूद होता है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आज हम आपको करी पत्ते के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो अपने खाने में करी पत्ते को शामिल करें. इसके अलावा करी पत्ते में कार्बोहाइड्रेट भी मौजूद होता है जो शरीर के मेटाबॉलिज्म लेवल को मजबूत बनाता है और स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद करता है.

2- करी पत्ते में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो स्किन इन्फेक्शन से बचाने में मदद करते हैं.

3- करी पत्ते में ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में करने के गुण मौजूद होते हैं. जो दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. हमारे शरीर में मौजूद ऑक्सीडेटिव कोलेस्ट्रॉल बैड कोलेस्ट्रॉल का निर्माण करते हैं. जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा अधिक हो जाता है. करी पत्ते में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण होने से रोकते हैं जिससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कंट्रोल में रहती है. करी पत्ता दिल से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है.

4- करी पत्ते में कारबाज़ोल एल्कोलॉइड्स की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. जिनमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं. यह गुण शरीर की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल की वजह से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं.

5- अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो करी पत्ता आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. करी पत्ता शरीर को अंदरूनी रूप से साफ करने में सहायक होते हैं और शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिंस को हटाने में मदद करते हैं.

6- पेट के लिए भी करी पत्ते का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. रोज़ाना इसका सेवन करने से अपच की समस्या से आराम मिलता है.

Back to top button