विशेष

….जब बुमराह के पास जूते खरीदने तक के भी नहीं थे पैसे, बीते दिनों को याद कर भावुक हो गई मां

टीम इंडिया के जाने-माने गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, जिन्हें डेथ ओवर स्पेशलिस्ट भी कहा जाता है और उनकी मां ने एक वीडियो के द्वारा अपने बीते हुए दिनों को याद किया. जसप्रीत बुमराह और उनकी मां अपने अतीत को याद करके बहुत ज्यादा भावुक हो गए. जसप्रीत बुमराह की मां अपने बीते हुए दिनों को याद करके इतना ज्यादा भावुक हो गयी कि उनकी आंखों से आंसू निकलने लगे. जसप्रीत बुमराह और उनकी मां का यह वीडियो आईपीएल की फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस ने अपने ऑफिशल टि्वटर हैंडल से शेयर किया है.

बुमराह की मां दलजीत बताती हैं कि मैं दिन में सोती हूं और बुमराह मुझे बहुत परेशान करता था, बुमराह बॉल फेंक फेंक कर मुझे नींद से जगा देते थे. जब बुमराह 5 वर्ष के थे तब उनके पिता की मृत्यु हो गई. इसके बाद उन्हें काफी ज्यादा आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ा. बुमराह बताते हैं कि मेरे पास केवल एक ही जोड़ी जूते थे और सिर्फ एक टी-शर्ट थी. जिसे मैं रोज धोकर पहनता था. बुमराह बताते हैं कि आज तक आपने ऐसी कई कहानियां सुनी होंगी कि आपको खेल खेल में ही चुन लिया गया हो, पर मेरे साथ हकीकत में ऐसा हुआ है.

मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी की मालिक नीता अंबानी ने लंदन में होने वाली स्पोर्ट्स समिट में वर्ल्ड के नंबर वन टेस्ट बॉलर जसमीत बुमराह की कहानी शेयर की है. बुमराह के साथ-साथ नीता ने यह भी बताया कि बीते हुए 10 सालों में मुंबई इंडियंस ने कई यंग खिलाड़ियों को टीम से बाहर किया है और बुमराह 2013 से इस टीम के लिए खेल रहे हैं. बुमराह की मां बताती है कि जब उन्होंने पहली बार आईपीएल मैच में बुमराह को टीवी पर खेलते हुए देखा तो उनकी आंखों से आंसू निकल आए. दलजीत के अनुसार जसप्रीत ने मुझे बचपन से ही आर्थिक और शारीरिक रूप से संघर्ष करते हुए देखा है. इसके बाद बुमराह ने बताया कि ऐसा ही मुश्किल वक्त किसी भी इंसान को मजबूत बनाता है.

बुमराह की माँ ने उनकी जिंदगी का एक किस्सा बताते हुए कहा कि एक बार वह नाइक स्टोर पर जूते खरीदने गए पर उनके पास जूते खरीदने के लिए पैसे नहीं थे. यह बताते हुए बुमराह की मां की आंखें नम हो गई और उन्होंने बताया कि जसप्रीत बहुत ही आशा भरी नजरों से जूते देख रहा था. उसने कहा कि एक दिन वह यह जूते जरूर खरीदेगा आज इसके पास बहुत सारे जूते हैं.

Back to top button