क्या आप जानते हैं कि पेन के कैप में छेद क्यों होता है, सच में यह बुद्धिमानी है

9

पेन एक ऐसी कॉमन चीज़ है, जिसे हर इंसान ने नियमित रूप से इस्तेमाल किया है. पर उसे इस्तेमाल करते समय हम सभी ने एक चीज़ पर गौर फ़रमाया होगा, वो है Ballpoint पेन के अंत में या ढक्कन में ऊपर की तरफ हुआ एक छेद. BIC pen से हम लोगों ने बचपन में अपने पापा को एक न एक बार लिखते ज़रूर देखा होगा या फिर रिनॉल्ड्स के Ballpoint पेन से लिखते-लिखते ही हम लोग बड़े हुए है. फिर भी हम में से शायद ही कुछ लोग होंगे, जिन्हें इस बात का पता होगा कि छेद आखिर होता क्यों है?

Source- sciencedump

एक आम अवधारणा के अनुसार, लोग यह मानते हैं कि पेन के ढक्कनों में छेद इसलिए दिया जाता है, ताकि पेन के निब की इंक ना सूखे. पर इस बात को सही नहीं माना जा सकता, क्योंकि इस तथ्य को इंक सूखने और न सूखने दोनों ही अवधारणा में बताया जा सकता है. तो फिर शायद यह वह कारण नहीं है, जिस वजह से यह छेद पेन के कैप में या निचले हिस्से में दिया जाता है.

Source- en.wikipedia

एक और अवधारणा यह है कि यह छेद पेन के बंद होने और खुलने पर वायु के दबाव को सामान रूप से बनाये रखता है. मगर यह बात सिर्फ़ उन पेन में सही बैठती है, जिन के ढक्कन दबा के बंद होते हैं, घुमा के बंद होने वाले पेन में यह बात तर्क संगत नहीं लगती है.

Source- worldtruth

 

अधिक जानें अगले पेज पर :